trendingNowhindi4020884

Chetan Bhagat Birthday: जानिए कैसे एक बैंकर बना बेस्ट सेलर?

Chetan Bhagat Birthday पर जानिए कैसे निदेशक का पद छोड़कर चेतन भगत ने लेखनी को ही अपना करियर बना लिया.

Chetan Bhagat Birthday: जानिए कैसे एक बैंकर बना बेस्ट सेलर?
चेतन भगत

 डीएनए हिंदी: साल 2010 में टाइम मैगजीन के टॉप 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल होने वाले चेतन भगत ( Chetan Bhagat ) का जन्म 22 अप्रैल 1974 को हुआ था. एक इंटरनेशनल बैंक के डिस्ट्रेस्ड ऐसेट टीम के निदेशक का पद छोड़कर चेतन भगत ने लेखनी को ही अपना करियर बना लिया. चेतन भगत ने आईआईटी दिल्ली से B.Tech के बाद आईआईएम अहमदाबाद से MBA की पढ़ाई की. 

बैंकर से बने फुल टाइम लेखक 

गोल्डमैन सैक्स ( Goldman Sachs ) के हांगकांग कार्यालय में इनवेस्टमेंट बैंकर के रूप में कार्य करते हुए Chetan Bhagat अपने पहले उपन्यास, 'Five Point Someone' को लिख रहे थे. दो साल बाद 'रूपा पब्लिकेशन' ने चेतन भगत के पहले उपन्यास को छापा. चेतन गोल्डमैन छोड़ एक अन्य बैंक के साथ काम करने लगे और इसी बीच उनकी दूसरी उपन्यास 'One Night @ the Call Center' प्रकाशित हुई.

उसी साल उनके तीसरे नॉवेल 'The 3 Mistakes of My Life' की 5 लाख प्रतियां बिकीं. बाद में चलकर इसी उपन्यास पर आमिर खान की ब्लॉक बस्टर फिल्म '3 इडियट्स' बनी. 

यह भी पढ़ें: Relationship मजबूत करने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान, रहेंगे नोक-झोंक से दूर

2009 में चेतन भगत ने बैंक की नौकरी छोड़, लेखक के रूप में अपना करियर शुरू किया. अब वह लेखक के साथ-साथ मोटीवेशनल स्पीकर भी हैं. साथ ही 3 Idiots, Kai Po Che, 2 States जैसे  हिट फिल्मों के स्क्रीन राइटर भी रह चुके हैं. Kai Po Che के लिए चेतन भगत को बेस्ट स्क्रीनप्ले के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड ( Filmfare Award ) मिला था. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.