trendingNowhindi4027032

Heat Rash Remedies: घमौरियों से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक

Heat Rash : गर्मी में घमौरियां बच्चों से लेकर, हर उम्र के लोगों को परेशान करती हैं. जानिए कैसे पाएं घमौरियों से झट-पट छुटकारा.

Heat Rash Remedies: घमौरियों से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक
सांकेतिक तस्वीर

डीएनए हिंदी : ठीक से ध्यान न रखा जाए तो गर्मियां त्वचा के स्वास्थ्य पर बेहद बुरा असर डाल सकती हैं. इस मौसम में पसीना, उमस और धूप त्वचा को बेहद नुकसान पहुंचा सकते हैं. इस वजह से घमौरियां, स्किन रैश और ड्राई स्किन की समस्या इस मौसम में बेहद आम है. घमौरियां बच्चों से लेकर, हर उम्र के लोगों को परेशान करती हैं. जानिए कैसे पाएं घमौरियों से झट-पट छुटकारा (Heat Rash Remedies).

ठंडे पानी से नहाना मत भूलिए

घमौरियों को लेकर सबसे ज़रूरी जानकारी यह है कि यह अधिक उमस या गर्मी में अधिक परेशान करती है. जैसे ही इसे ठंडक मिलती है, घमौरियां कम होने लगती हैं. ठंडे पानी से नहाने से शरीर को ठंडक मिलती है और घमौरियां कम होने लगती हैं.

नए कपड़े पहनने से बचें, पुराने हैं बेहतर

गर्मियों में कपड़े जितने पुराने और मुलायम होंगे, आप घमौरियों से उतना बचे रहेंगे. सूती कपडे भी हीट रैश से बचाते हैं. इस तरह के हवादार कपड़े शरीर को ठंडक देते रहते हैं और घमौरियों से निजात मिलती है.  

कैलामाइन लोशन है बेहद असरदार

घमौरियों से छुटकारा पाने (Ghamoriya Treatment Gharelu Nuskhe) के लिए कैलामाइन लोशन को बेहद उपयोगी माना जाता है. कैलामाइन लोशन घमौरियों की वजह से होने वाली खुजली पर बेहद प्रभावी होता है और तुरंत राहत देता है.

Monkeypox : होमोसेक्सुअल लोगों को अधिक alert रहने की सलाह 

ओटमील ख़त्म करता है घमौरियों को

ओटमील को घमौरियों का रामबाण (Gharelu Nuskhe For Heat Rash) कहा जाता है.  घमौरियों वाली जगह पर ओटमील का हल्का  गर्म पानी मिलाकर बनाया गया पेस्ट लगाना झटपट आराम दे सकता है. ओटमील के अलावा एलोवेरा जेल लगाने से भी घमौरियां गायब होती हैं.

कब डॉक्टर से मिलें?

इप्सम सॉल्ट, चंदन पाउडर और बेकिंग सोडा को भी हीटरैश पर असरदार माना जाता है. आम तौर पर घमौरियां एक-दो दिन के अंदर खत्म हो जाती हैं पर वे लगातार बनी रहें, या फिर उनमें पस या दर्द जैसी दिक्कत हो तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.