trendingNowhindi4026591

Tips for Teeth : दांतों का ध्यान रखने के लिए फाॅलो करें ये टिप्स, Cavity से मिलेगा छुटकारा  

Teeth Tips: दांतों का ध्यान रखने के लिए कुछ बिंदुओं का ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं उनके बारे में. 

Tips for Teeth : दांतों का ध्यान रखने के लिए फाॅलो करें ये टिप्स, Cavity से मिलेगा छुटकारा  
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः शरीर के बाकी हिस्सों की तरह दांतों (Teeth) का भी ध्यान रखना जरूरी होता है. ध्यान ना देने की वजह से कुछ लोगों के दांतों में कैविटी हो जाती है जिस वजह से खाते समय दिक्कत का सामना करना पड़ता है. ऐसे में बार-बार डेंटिस्ट के पास जाने से बेहतर है कि आप घर में ही छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें. इससे दांत बिल्कुल स्वस्थ रहते हैं. आइए जानते हैं स्वस्थ दांतों (Teeth Care Tips) के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

रोजाना दो बार करें ब्रश
दांतों को साफ रखने के लिए रोजाना सुबह और रात को ब्रश जरूर करना चाहिए. इसके अलावा हमेशा सही टूथ ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए.

अक्सर लोग किसी भी तरह का ब्रश खरीद लेते हैं जिस वजह से ब्रश करने के बाद भी दांत साफ नहीं हो पाते हैं. ऐसे में हमेशा बढ़िया ब्रश ही खरीदना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः Gas Cylinder लीक होने लगे तो घबराने की जगह करें ये ज़रूरी काम

दातुन भी है कमाल की चीज
टूथपेस्ट आने से पहले दातुन का ही इस्तेमाल किया जाता था. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो आज भी दातुन का इस्तेमाल करते हैं. नीम या बबूल के दातुन आसानी से मिल जाते हैं. दातुन एक तरह का एंटीमाइक्रोबॉयल होता है जिसे चबाने से उसके अंदर के एंटीबैक्टीरियल एजेंट बाहर आ जाते हैं जिससे दांतों को फायदा पहुचाता है.  

माउथवॉश ज़रुर करें
टूथ ब्रश के साथ-साथ माउथवॉश करना भी काफी फायदेमंद माना जाता है.  माउथवॉश करने से दांतों के बीच का हिस्सा और मसूड़े काफी अच्छे से साफ हो जाते हैं. आयुर्वेद में भी त्रिफला और यष्टिमधु ध्यानी मुलेठी के माउथवॉश का इस्तेमाल करने के कई फायदे बताएं जाते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Black Turmeric Benefits: काली हल्दी को चेहरे पर लगाने से मिलते हैं फायदे, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

हाइड्रोजन परऑक्साइड का करें इस्तेमाल 
पानी में हाइड्रोजन परऑक्साइड मिलाकर दांतो की सफाई करने पर दांतों में मौजूद सारे बैक्टेरिया खत्म हो जाते हैं. ब्रश करने के अलावा पानी और हाइड्रोजन परऑक्साइड मिलाकर माउथवॉश भी किया जा सकता है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.