trendingNowhindi4033806

International Yoga Day 2022: योगा के दौरान की ये कुछ Mistakes तो फायदे की जगह होगा नुकसान

Yoga करते वक्त कुछ गलतियां न करें, वरना शरीर को फायदे से ज्यादा हो जाएगा नुकसान

International Yoga Day 2022: योगा के दौरान की ये कुछ Mistakes तो फायदे की जगह होगा नुकसान

डीएनए हिंदी: योग मतलब ही आपके स्वास्थ्य को फायदा पहुंचेगा लेकिन अगर वही योग के आसन सही तरीके से न किए जाएं तो उसका नुकसान भी बहुत ज्यादा होता है.योगाभ्यास (Tips for Yogasana) के दौरान कई बातों का ध्यान रखना होता है. योग करते वक्त कई तरह की गलतियां आमतौर पर सभी से हो जाती है, लेकिन अगर थोड़ी सी सावधानी बरती जाए तो योग के अनगिनत फायदे मिल सकते हैं.योग का अधूरा ज्ञान या गलत जानकारी आपकी सारी मेहनत बेकार कर सकता है.यहां हम ऐसी ही कुछ गलतियों का ज़िक्र कर रहे हैं जिनसे आपको बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें- कोविड से बचने के लिए ये योगा आसन आपको देंगे फायदे

वॉर्म-अप करना  (Common Mistakes in Yoga)

आसन से पहले वॉर्म अप करना जरूरी है, इससे शरीर की मसल्स ढीली होती हैं,ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे कार्डियोवैस्कुलर-न्यूरोमस्क्यूलर सिस्टम दोनों को अलाइन करने के लिए बेहद जरूरी है. वॉर्म-अप एक तरीका है अपने मन और शरीर को जगाने का एक तरीका है. योग शुरू करने से पहले वॉर्म-अप करने के लिए चटाई पर सीधे बैठें या खड़े रहें और अपना सारा ध्यान अपनी ब्रीदिंग पर लगाएं.

दर्द को नजरअंदज न करें

योग करने का या योगासन का कोई एक सही तरीका नहीं है. हर कोई अलग होता है,हर किसी का शरीर अलग होता है और इसी वजह से योगासन करते वक्त हर किसी के शरीर की बनावट भी अलग होती है. यही वजह है कि जो पोस्चर आपके शरीर या जॉइंट्स के लिए सही रहेगा, ज़रूरी नहीं है कि वो दूसरों के लिए भी सही हो. यही वजह है कि योगासन के दौरान अपने शरीर के संकेतों को कभी नज़रंदाज़ ना करें.अगर आपको कोई आसन करते वक्त दर्द या असहजता महसूस होती है तो उसे जारी ना रखें. 

प्राणायम या मेडिटेशन स्किप करना

योग कर रहे हैं इसका मतलब आप प्राणायम या ध्यान नहीं करेंगे, ऐसा करना गलत है. ध्यान के बाद ही आपका मन और तन ठीक से आसन कर पाता है.मन शांत रहता है और प्राणायम से शरीर को ऑक्सीजन मिलता है.

योग करने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें

सांस को रोकना

पहले अपने श्वास पैटर्न को ठीक किए बिना सांस रोकना शुरू करना और दूसरा सांस फूलने की लिमिट तक सांस को रोके रखना. सबसे पहले ज़रूरी है सही से पेट से सांस लेना सीखना. अगर आप मुख्य रूप से सांस लेने के लिए छाती का उपयोग कर रहे हैं, तो आप फेफड़ों को पूरी तरह से सक्रिय नहीं कर रहे हैं. अगर आप इस गलत पैटर्न के साथ सांस को रोकना शुरू कर देंगे, तो आप इसे मजबूत नहीं कर पाएंगे. जरूरी नहीं है हर आसन के बाद सांस रोकी जाए, इसका ध्यान रखें 

पानी पीना और स्नान करना

आसन के तुरंत बाद पानी पीने से बीमार होने का चांस बढ़ जाता है,शरीर का तापमान काफी गर्म रहता है, ऐसे में तुरंत नहाना या पानी पी लेने से शरीर को नुकसान पहुंचता है

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.