trendingNowhindi4022705

दुकान की छोड़कर Jalebi फल को खाएं, डायबिटीज जैसी बीमारी से देगा राहत

दुकान में बनी तो Jalebi सभी ने खाई होगी लेकिन क्या आपने कभी पेड़ पर लगी जलेबी को खाया है?

दुकान की छोड़कर Jalebi फल को खाएं, डायबिटीज जैसी बीमारी से देगा राहत
जंगल जलेबी

डीएनए हिंदी: दुकान में बनी तो जलेबी सभी ने खाई होगी लेकिन क्या आपने कभी पेड़ पर लगी जलेबी (Jungle Jalebi ) को खाया है? अगर नहीं तो इसका सेवन जरूर करें क्योंकि इस जलेबी में ऐसे कई औषधीय तत्व होते हैं जो लगभग 100 बीमारियों को दूर करते हैं. इनका आकार टेढ़ा मेढ़ा जरूर होता है लेकिन फायदा भी वह इतना ही देते हैं.

जंगली जलेबी खाने के फायदे

जंगली जलेबी खाने से टाइप 2 डायबिटीज ( Type 2 Diabetes ) रोगियों को बहुत फायदा मिलता है. आयुर्वेद में भी इसके सेवन को बहुत ही फायदेमंद बताया गया है. इसके सेवन से वजन भी कम होता है. बता दें कि जंगली जलेबी शरीर के करीब 100 बीमारियों को ठीक करने में सक्षम होता है.

विटामिन सी और आयरन से भरपूर इस जलेबी में आयरन और प्रोटीन ( Iron and Protein ) की मात्रा भरपूर होती है. इससे खून साफ रहता है और शरीर के सभी हिस्सों को मजबूती मिलती है. इसमें कैल्शियम की मात्रा भी भरपूर होती है. साथ ही ये कैंसर कोशिकाओं को भी कम करने में मदद करता है. इस जंगली फल में विटामिन B1 भी होता है जो ट्यूमर के विकास को रोकता है.

नॉर्मल से अधिक ख़तरनाक होता है Silent Heart Attack, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

इस जलेबी के कुछ दुष्प्रभाव

जंगल में पाई जाने वाली इस जलेबी में कुछ जलनशील पदार्थ भी होते हैं जो आंखों में एलर्जी या जलन का कारण बन सकते हैं. यह फल जिस पौधे पर लगता उसके तने कांटे भी होते हैं, जिनसे हमें बचना चाहिए. इसके अधिक मात्रा में सेवन से पाचन शक्ति में भी समस्या आ सकती है और. गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही करना चाहिए.

Summer Tips: इन 5 फलों को बना लें अपनी डाइट का हिस्सा, Dehydration से रहेंगे दूर

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.