trendingNowhindi4066010

Numerology Tips: 13 नंबर नहीं होता है अशुभ, किसी भी शुभ कार्य के लिए होता है सबसे अच्छा अंक

Numerology Tips: वेस्टर्न कंट्रीज में तो 13 नंबर को बहुत ही ज्यादा बुरा माना जाता है. हालांकि यह शुभ अंक होता है.

Numerology Tips: 13 नंबर नहीं होता है अशुभ, किसी भी शुभ कार्य के लिए होता है सबसे अच्छा अंक

डीएनए हिंदीः अक्सर देखा जाता है कि 13 नंबर को बहुत ही अनलकी डिजिट (Unlucky Number) माना जाता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वेस्टर्न कंट्रीज में ही नहीं हमारे देश में भी 13 नंबर को अनलकी नंबर माना जाता है. यहां पर होटल ही नहीं हाईराइज सोसायटीज में  13 नंबर का कमरा या 13वें फ्लोर को भी 12 A की तरह लिखा या बोला जाता है. लोगों के इस 13 नंबर से इस डर को थर्टीन डिजिट फोबिया (Thirteen Digit Phobia) भी कहा जाता है.

थर्टीन डिजिट फोबिया (Thirteen Digit Phobia)
ज्योतिष शास्त्र और पश्चिमी सभ्यता के अनुसार, 13 नंबर को अशुभ माना जाता है. यह कहा जाता है कि यह नंबर इंसान के लिए बहुत ही मनहूस होता है. यह इंसान के लिए दुख और दुर्भाग्य का कारण बनता है. यहीं कारण है कि कई जगहों पर 13 नंबर को इग्नोर किया जाता है. लोग 13 तारीख को भी कोई शुभ काम या पैसों का लेनदेन करने से बचते हैं.

यह भी पढ़ें- Best Park In Delhi: कड़कड़ती सर्दी में धूप सेंकते हुए मनाना चाहते हैं पिकनिक तो दिल्ली के ये पार्क हैं बेस्ट

कैसे शुरू हुआ थर्टीन डिजिट फोबिया
जीसस क्राइस्ट के समय से 13 नंबर से डरने की शुरुआत हो गई थी. कहा जाता है कि उनके 13 शिष्य थे. जिनमें से 13 नंबर के शिष्य ने जीसस के साथ विश्वासघात कर उनकी हत्या कर दी थी. तभी से इस नंबर को बुरा माना जाने लगा.

हिंदू धर्म में शुभ माना जाता है 13 अंक
वेस्टर्न कंट्रीज के विपरित हिंदू धर्म में 13 को शुभ अंक माना जाता है. हिंदू पंचांग में तेरहवीं तिथि को प्रदोष कहा जाता है और इसे शुभ माना जाता है. इस दिन आप कोई भी शुभ काम की शुरुआत कर सकते हैं. इससे डरने की कोई भी जरूरत नहीं है. हिंदू धर्म में इसे भगवान शिव को अर्पित किया गया है. इस दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है.

यह भी पढ़ें- Sex On The Beach: क्या आपने लिया है सेक्स ऑन द बीच का मजा? जानिए इसे घर पर कैसे बनाएं

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.