trendingNowhindi4024751

Parenting Tips: बच्चे की नाखून चबाने की आदत से हैं परेशान, ये तरीके आजमाएं

कई बार बच्चों को नाखून चबाने की आदत पड़ जाती है. उनकी यह आदत पेरेंट्स इन सिम्प्ल टिप्स की मदद से छुड़वा सकते हैं.

Parenting Tips: बच्चे की नाखून चबाने की आदत से हैं परेशान, ये तरीके आजमाएं
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः छोटे बच्चे अक्सर हर चीज को मुंह में डाल लेते हैं.  ऐसे में कुछ बच्चों को नाखून खाने की आदत (Habit of Eating Nails) पड़ जाती है. वह किसी के सामने भी नाखून खाने लग जाते हैं जो देखने में बहुत बुरा लगता है. इससे सेहत (Health) को भी नुकसान पहुंचता है क्योंकि नाखून साफ दिखने पर भी गंदे हो सकते हैं. नाखूनों के अंदर कई तरह की बीमारियां (Disease) छुपी होती हैं जो बच्चों के स्वास्थय के लिए खतरनाक हो सकती है. कुछ घरेलू उपाय अपनाकर बच्चों की इस आदत से छुटकारा पाया जा सकता है. 

मुंह में कुछ भी ना डालने दें
कुछ बच्चों की मुंह मे कुछ ना कुछ डालने की आदत होती है. इसी के चलते वह बार-बार मुंह में नाखून भी डालते रहते हैं. ऐसे में अगर पेरेंट्स उन्हें सही समय पर रोक दें तो शायद बच्चे को नाखून खाने की आदत ना लगे.  

ये भी पढ़ेंः Parenting Tips: बच्चों को जिम्मेदार बनाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान, फाॅलो करें ये टिप्स 

हाथ पर लगा दें कुछ कड़वा
बच्चों की बार-बार मुंह में कुछ ना कुछ डालने की आदत को खत्म करने के लिए आप उनके हाथों पर कुछ कड़वा लगा सकते हैं, जैसे करेला. ऐसा करने पर वह जैसे ही मुंह में हाथ डालेंगे या नाखून खाएंगे तो उन्हें कड़वा लगेगा. स्वाद के बिगड़ने पर वे दूसरी बार ऐसा नहीं करेंगे. इस तरीके से बच्चों की नाखून खाने की आदत बहुत जल्दी छूट जाती है. 

ये भी पढ़ेंः Rabindranath Tagore Jayanti 2022: प्यार के बारे में यह खास बात कहते हैं गुरुदेव

नए दांत आने पर भी बच्चा खाता है नाखून

नए दांत आने पर भी बच्चा बार-बार मुंह में हाथ डालता रहता है. ऐसे में अगर आपका बच्चा नाखून खाता है तो हो सकता है कि उसके दांत आ रहे हों. ऐसे में आप उसे नारियल जैसी कोई खाने की चीज दे सकते हैं जिसे वह देर तक चबाता रहे. 

नाखून काटते रहें
इन सब तरीकों के अलावा नाखून खाने की आदत को ठीक करने के लिए बच्चों के नाखूनों को समय-समय पर काटता रहना चाहिए. ऐसा करने से नाखून खाने की आदत काफी हद तक कम हो सकती है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.