trendingNowhindi4032462

Personality Test: सोने का तरीका बताता है आपका व्यक्तित्व, जानिए Sleeping Style से जुड़ी खास बातें

Sleeping Style: आइए जानते हैं किस तरह से सोने का तरीका कैसे व्यक्तित्व की ओर इशारा करता है.

Personality Test: सोने का तरीका बताता है आपका व्यक्तित्व, जानिए Sleeping Style से जुड़ी खास बातें
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः मनोवैज्ञानिकों और विशेषज्ञों ने सोने के तरीके और उसके हमारे व्यक्तित्व से कनेक्शन को लेकर कई शोध किए हैं. स्लीप साइंस की मानें तो हमारा सोने का तरीका हमारे व्यक्तित्व को दर्शाता है. कोई व्यक्ति कितना कर्तव्यनिष्ठ, सुलझा हुआ या समझदार है, इसका अंदाजा उसके सोने के तरीके से लगाया जा सकता है. यूरोपियन जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी में बताया गया है कि सोने का तरीका आपके पांच साल बाद तक का व्यक्तित्व दिखाता है. आइए जानते हैं किस तरह के सोने का तरीका (Sleeping Style) कैसे व्यक्तित्व की ओर इशारा करता है.

सीधे सोने वाले लोगों का व्यक्तित्व..
कहा जाता है कि सीधे सोने वाले लोगों का व्यक्तित्व ध्यान केंद्रित करने वाला होता है. ऐसे लोग आशावादी होते हैं जो समान विचारधारा वाले लोगों के साथ रहना पसंद करते हैं. स्लीप साइंस की मानें तो सीधा सोने वाले लोग बेबाकी से अपनी बात रखना पसंद करते हैं. ऐसे लोग खुद से और दूसरे लोगों से भी बहुत उम्मीद लगाकर रखते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Summer Tips : बढ़ रहा है बिजली का बिल तो ट्राई करें ये खास फैन, देगा एकदम कम पैसे में AC वाली फील 

एक तरफ करवट लेकर सोने वाले लोग..
विशेषज्ञों की मानें तो एक तरफ करवट लेकर सोने वाले लोगों का व्यक्तित्व शांत, विश्वसनीय, सहज और सक्रिय रहने वाला होता है. इस तरह सोने वाले लोग अपने अतीत पर पछतावा नहीं करते और न ही भविष्य से डरते हैं. ऐसा भी कहा जाता है कि एक तरफ करवट लेकर सोने वाले लोग हर परिवर्तन और परिस्थिति के साथ ढलना जानते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Health Tips: सीने के दाईं तरफ दर्द होने के पीछे हो सकते हैं ये कारण, ऐसे रखें ख्याल 

भ्रूण की तरह सोने वाले लोग 

कुछ लोग भ्रूण की तरह यानी घुटनों को सिर से लगाकर सोते हैं.  कहा जाता है कि इस तरह सोने वाले लोग हमेशा सुरक्षित रहना पसंद करते हैं. साथ ही इनका व्यक्तित्व लालसा भरा होता है. इस तरह के लोगों को किसी पर भी भरोसा करने में कठिनाई होती है. इस तरह सोने वाले लोग बाहर से दिखने में काफी सख्त और अंदर से काफी कोमल होते हैं. 

पेट के बल सोने वाले लोग
कहा जाता है कि पेट के बल सोने वाले लोग मजबूत इरादों वाले, जोखिम लेने वाले, साहसी, उत्साही और हर समस्या का समाधान ढूंढने वाले होते हैं. पेट के बल सोने वाले लोग नेतृत्व करने की क्षमता रखते हैं. इस तरह सोने वाले लोगों को मिलनसार और टकराव से बचने वाला माना जाता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.