trendingNowhindi4019205

Skin and Hair Care Tips: गर्मियों में इन बातों का रखें खास ख्याल, तेज धूप में भी नहीं होगा त्वचा और बालों को कोई नुकसान

गर्मियों में हमारी त्वचा और बालों को देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है. इसके लिए नीचे दी गई टिप्स आपके काम आ सकती हैं.

Skin and Hair Care Tips: गर्मियों में इन बातों का रखें खास ख्याल, तेज धूप में भी नहीं होगा त्वचा और बालों को कोई नुकसान
Skin and Hair Care Tips

डीएनए हिंदी: गर्मी आते ही तेज धूप से चेहरा खराब होने लगता है. इसके अलावा बालों पर भी इसका असर देखने को मिलता है. चिलचिलाती धूप, प्रदूषण और ह्यूमिडिटी मिलकर स्किन का नेचुरल ग्लो छीन लेते हैं. कई बार तो इससे इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में गर्मियों में हमारी त्वचा और बालों को देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है. इसके लिए अपने रूटीन में कुछ ऐसी छोटी-छोटी आदतों को अपनाना होता है जो आपकी स्किन को दिनभर फ्रेश और सेफ बनाए रखें. साथ ही बालों की चमक को भी बरकरार रखे. इसके लिए नीचे दी गई टिप्स आपके काम आ सकती हैं.

खूब पानी पीएं
गर्मी के मौसम में सबसे जरूरी है त्वचा में नमी को बरकरार रखना. अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो नमी की उपयुक्त मात्रा के अभाव में आपके बॉडी के ऑयल ग्लेंड्स की गतिविधि बढ़ जाती है. इसके अलावा सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा पर दाग-धब्बे पड़ सकते हैं. इसलिए खूब पानी पिएं और खुद को हाइड्रेटेड रखें. 

तेज धूप से करें परहेज
गर्मी के सीजन में खासतौर पर तेज, चिलचिलाती धूप के वक्त घर से बाहर निकलने से परहेज करें. कोशिश करें कि सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर के 3 बजे के बीच घर में ही रहें.

डार्क कलर पहनने से बचें
गर्मी के मौसम में साटन, सिन्थेटिक, कॉलेस्टर मिक्स, नायलॉन, वेलवेट कपड़ों से इन्फेक्शन होता है इसलिए कोशिश करें कि कॉटन के कपड़े पहनें. इसके अलावा रंगों का भी विशेष ख्याल रखें. डार्क कलर जल्दी हीट एब्जॉर्व करते हैं इसलिए हल्के कलर के कपड़े पहनें. 

ये भी पढ़ें- Lip Care Tips: गर्मियों में भी हैं फटे होठों से परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम

स्कार्फ पहनें

बालों को धूप से बचाने के लिए स्कार्फ या फिर कैप जरूर पहनें. ऐसा करने से सूर्य की रोशनी डायरेक्ट आपके बालों पर नहीं पड़ती है. इससे बालों का प्रोटेक्शन बेहतर तरीके से हो सकता है. 

कंडीशनर का इस्तेमाल करें 

जब भी बाल धोएं कंडीशनर जरूर लगाएं. ऐसा करने से आपके बालों को भरपूर रूप से पोषण मिलता है. इससे बालों में होने वाली परेशानी दूर हो सकती है. साथ ही इससे नैचुरल निखार भी बढ़ता है.

मेकअप को कहें 'नो'
गर्मी के सीजन में अगर आप अपनी स्किन का खास ख्याल रखना चाहते हैं तो फेस पर कम से कम मेकअप अप्लाई करें. 

तरल पदार्थों से मिलेगी एनर्जी 
इस दौरान बॉडी में विटामिन सी की भरपूर जरूरत होती है. ऐसे में विटामिन सी की पूर्ति के लिए ग्रीन वेजिटेबल्स और ज्यादा से ज्यादा फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करें.  साथ ही अपनी डाइट में तरल पदार्थों को शामिल करना न भूलें. आप नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ, लस्सी, जूस, हारी ताजी सब्जियां और सलाद खा सकते हैं. इससे आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.