trendingPhotosDetailhindi4023526

World Asthma Day : Lungs में जमा Cough को दूर करने में कारगर हैं ये 5 आयुर्वेदिक जड़ीबूटियां

Lungs में कई बार कफ जमा हो जाता है जिसकी वजह से अस्थमा होता है. आप इसे आयुर्वेदिक उपचार से भी दूर कर सकते हैं.

डीएनए हिंदी: कई कारणों से फेफड़ों ( Lungs Problems ) में कफ जमा होने लगता है. जिससे कई तरह के समस्याएं पैदा हो सकती हैं. यह अस्थमा के लक्षण भी हो सकते हैं. अस्थमा ( Asthma Problem ) में सांस की कमी, सीने में जकड़न या दर्द, सांस लेने में तकलीफ और खांसी समस्या हो सकता है. घबराएं नहीं आप आयुर्वेदिक उपचार ( Ayurvedic Treatment ) से इस बीमारी को दूर कर सकते हैं. 

1.बीमारी से लड़ेगा Herbal Tea

बीमारी से लड़ेगा Herbal Tea
1/5

विभिन्न जड़ी बूटियों से बनी हर्बल चाय पीने से कई तरह की बीमारियां दूर हो सकती हैं. विशेषज्ञों की राय है कि हर्बल चाय पीने से अस्थमा की बीमारी भी दूर हो सकती है. 



2.सरसों के तेल से करें मालिश

सरसों के तेल से करें मालिश
2/5

शरीर पर खासकर छाती के आसपास सरसों के तेल की मालिश से अस्थमा रोगियों को आराम मिलेगा. इससे सांस लेने भी आसानी होगी. ऐसा इसलिए है क्योंकि सरसों तेल की तासीर गर्म होती है. 



3.शहद और प्याज का रस देगा फायदा

शहद और प्याज का रस देगा फायदा
3/5

अस्थमा के इलाज में एक गिलास में काली मिर्च, 1 चम्मच शहद और थोड़ा प्याज का रस मिलाकर इसका सेवन करने से सांस लेने की तकलीफ दूर होती है. 



4.शहद और लौंग बीमारी पर करेगा असर

शहद और लौंग बीमारी पर करेगा असर
4/5

अस्थमा के लक्षणों से राहत पाने के लिए शहद और लौंग का सेवन करना बहुत उपयोगी है. इसका इस्तेमाल क्रोनिक ब्रोन्कियल अस्थमा से पीड़ित लोग भी कर सकते हैं.



5.हल्दी है रामबाण

हल्दी है रामबाण
5/5

आयुर्वेद में हल्दी को रामबाण बताया गया है. इसमें कई तरह के औषधीय गुण और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. आप इसका सेवन दूध के साथ, पानी के साथ या चाय के साथ कर सकते हैं.



LIVE COVERAGE