trendingPhotosDetailhindi4081014

Diabetes Diet Tips: अमिताभ-रेखा से लेकर सोनम कपूर तक डायबिटीज से पीड़ित हैं ये सेलेब्स, ऐसे डाइट प्लान से खुद को रखते हैं फिट

देश के कई मशहूर सेलिब्रिटी डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं. यहां जानिए वे इससे निजात पाने के लिए कैसा डायट प्लान फॉलो करते हैं.

डीएनए हिंदीः Celebrities With Diabetes And Their Diet Planआजकल डायबिटीज की समस्या बहुत ही आम होती जा रही है, खासतौर से भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है. यही वजह है कि भारत को अब 'डायबिटीज कैपिटल ऑफ द वर्ल्ड' (Diabetes Capital of the World) कहा जाने लगा है. कुछ लोगों का मानना है कि डायबिटीज आसानी से कंट्रोल में न रहने वाली बीमारी है, वहीं कई लोगों का मानना है कि लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव कर इसे कंट्रोल किया जा सकता है. ये बिल्कुल सही है, डॉक्टर की (Diabetes Control Tips) सलाह के बाद खान-पान व जीवनशैली में कुछ बदलाव कर डायबिटीज पर कंट्रोल पाया जा सकता है. ये तरीका कई लोग अपनाते भी हैं. 

आज हम आपको देश के कुछ ऐसे फेमस सेलिब्रिटी के (Health Tips) बारे में बताएंगे जिन्होने डायबिटीज होते हुए भी अपनी हेल्थ को  बेहतर तरीके से मेंटेन किया है और वे एक हेल्दी लाइफ जी रहे हैं. 
 

1.अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)
1/7

बॉलीवुड के बिग बी डायबिटीज टाइप 2 से पीड़ित हैं और  उनका मानना है कि लाइफस्टाइल में बदलाव कर डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इसके लिए अमिताभ बच्चन अपने दिन की शुरुआत जूस और हल्के नाश्ते से करते हैं और दोपहर के खाने में वह हाई प्रोटीन और सब्जियों के साथ 2 रोटियां खाना पसंद करते हैं. इसके अलावा डिनर में बिग बी सूप के साथ पनीर या अंडे की भुर्जी का सेवन करते हैं. 



2.सोनम कपूर (Sonam Kapoor)

सोनम कपूर (Sonam Kapoor)
2/7

सोनम कपूर को 17 साल की उम्र में ही डायबिटीज टाइप 1 होने का पता चला था और उन्होंने अपनी डाइट और नियमित व्यायाम से इसे कंट्रोल करने में कामयाबी हासिल की. इसके साथ ही एक्ट्रेस अपनी फिटनेस के लिए स्विमिंग से लेकर जिम जाने जैसी शारीरिक गतिविधियां करती हैं. 



3.निक जोनास (Nick Jonas)

निक जोनास (Nick Jonas)
3/7

बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा के पति निक जोनास को 13 साल की कम उम्र से ही डायबिटीज हो गया था और उन्होंने इसे काफी अच्छे से मैनेज भी किया. निक शरीर में प्रोटीन की मात्रा पूरी करने के लिए रोजाना बीफ खाते हैं और अपनी डाइट में काजू मक्खन जैसे फेट भी शामिल करते हैं. 



4.रेखा (Rekha)

रेखा (Rekha)
4/7

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री रेखा कुछ साल पहले ही डायबिटीज हुआ था, जिसके बाद से उन्होंने मेडिटेशन, एक्सरसाइज जैसी गतिविधियों को अपने रूटीन में शामिल किया. इसके अलावा रेखा अपनी डाइट में सादा खाना जैसे सलाद, सब्जियां, चावल, चपाती और दाल ही शामिल करती हैं और जंक फूड, तली-भुनी चीजों का सेवन करने से परहेज करती हैं. 



5.सामंथा रुथ प्रभु (Samantha Ruth Prabhu)

सामंथा रुथ प्रभु (Samantha Ruth Prabhu)
5/7

साउथ फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेत्री सामंथा रुथ प्रभु आज के समय की सबसे फिट एक्ट्रेस में से एक हैं, लेकिन साल 2013 में एक्ट्रेस ने डायबिटीज होने का खुलासा किया था. ऐसे में सामंथा हेल्दी डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज और अपनी डायबिटीज को रेगुलर चेक करके इस बीमारी को कंट्रोल में रखती हैं. 



6.सुधा चंद्रन (Sudha Chandran)

सुधा चंद्रन (Sudha Chandran)
6/7

टेलीविजन जगत की मशहूर एक्ट्रेस सुधा चंद्रन काफी समय से डायबिटीज की बीमारी से जूझ रही हैं. उन्होंने एक अच्छे डाइट प्लान और हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ डायबिटीज को अच्छी तरह से कंट्रोल किया है.अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए वह सिर्फ घर का बना खाना ही खाती हैं और जंक फूड के सेवन से परहेज करती हैं.



7.कमल हसन (Kamal Hassan)

कमल हसन (Kamal Hassan)
7/7

एक्टर कमल हसन डायबिटीज टाइप 1 से पीड़ित हैं और उन्होंने किस तरह अपनी डायबिटीज को कंट्रोल किया ये हम सभी के लिए प्रेरणा है. दरअसल एक इंटरव्यू के दौरान अपनी बीमारी पर बात करते हुए कमल हसन ने बताया कि मधुमेह सिर्फ एक चयापचय विकार है जिस पर काबू पाया जा सकता है. उन्होंने बताया कि जिम या एक्सरसाइज, योग करने और शराब से पूरी तरह परहेज ने डायबिटीज को कंट्रोल करने में उनकी काफी मदद की है.



LIVE COVERAGE