trendingPhotosDetailhindi4078425

Neck Pain: इन 5 तरह के गर्दन दर्द को भूल कर भी न करें इग्नोर, बढ़ सकती है मुसीबत 

Neck Pain And Stiffness: अकड़न, फेसेट जॉइंट पेन समेत गर्दन के इन 5 दर्द को कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए, यहां जानिए क्यों?

डीएनए हिंदी: गलत पोस्चर में बैठने, लेटने या फिर पूरे दिन कंप्यूटर पर बैठकर काम करने से गर्दन दर्द की समस्या होने लगती है Health Tips). जिस तरह से थकान की वजह से शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द होता है, उसी तरह गर्दन में भी कई बार काम, या थकान के कारण दर्द उठने (Neck Pain And Stiffness) लगता है. लेकिन, गर्दन में यह दर्द कई तरह का होता है और इसी वजह से इनका इलाज भी अलग तरह का होता है (Serious Neck Pain).

इसलिए गर्दन दर्द के लक्षणों को वक़्त रहते हुए समझना बेहद जरूरी हो जाता है. क्योंकि, धीरे धीरे इन सबसे गर्दन मेें कई तरह की बीमारियां अपना डेरा जमाने लगती हैं, तो आइए जानते हैं कि किस तरह के गर्दन दर्द (5 Type Of Neck Pain) को भूलकर भी इग्नोर नहीं करना चाहिए...

1.फेसेट जॉइंट पेन (Facet Joint Pain)

फेसेट जॉइंट पेन (Facet Joint Pain)
1/5

फेसेट जॉइंट में कई बार गंभीर दर्द उठने लगता है और सिर को दर्द वाले हिस्से की तरफ झुकाने से यह समस्या और भी ज़्यादा बढ़ जाती है. इसके अलावा यह दर्द कंधे और गर्दन के आसपास के अन्य भागो में भी फैल सकता है. 



2.गर्दन की मशल्स में अकड़न (Neck Muscle Stiffness)

गर्दन की मशल्स में अकड़न (Neck Muscle Stiffness)
2/5

कई बार अकड़न की वजह से गर्दन मोड़ने पर भी नहीं मुड़ती और अगर जबरदस्ती मोड़ा जाए तो भयानक दर्द होने लगता है. गर्दन में अकड़न गलत पॉश्चर में बैठने, काफी देर तक एक ही करवट में सोने या अन्य कुछ कारणों से भी इस तरह की समस्याएं पैदा होती हैं.



3.सर दर्द (Headache)

सर दर्द (Headache)
3/5

कई बार गर्दन के दर्द की वजह से सिर में भी दर्द होने लगता है. इससे सिर के पिछले और उपरी गर्दन में दर्द होने लगता है. जिसकी वजह से मांसपेशियों में तनाव और ऐंठन पैदा हो जाती है. ऐसे में अगर आपको इससे राहत पाना है तो इसको ठीक करने के लिए शांत मूंढ में रहना चाहिए. इसके अलावा गर्दन को जोर से हिलाने पर यह परेशानी और भी बढ़ सकती है.



4.गर्दन की हड्डी में तकलीफ (Neck Bone Pain)

गर्दन की हड्डी में तकलीफ (Neck Bone Pain)
4/5

दरअसल गर्दन में अनेक हड्डियों का जोड़ होता है, इसके अलावा गर्दन हड्डियों के छोटे छोटे टुकड़ों पर ही सीधी खड़ी होती है. इसलिए अगर गर्दन की हड्डी मेें दर्द या कोई तकलीफ हो तो इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह एक बड़ी समस्या का इशारा भी हो सकता है. 



5.मशल्स पेन (Muscles Pain)

मशल्स पेन (Muscles Pain)
5/5

गर्दन की मांसपेशियों में दर्द होने पर बाद में यह दर्द कंधे तक पहुंचने लगता है. इसके अलावा कई बार तो गर्दन मेें मांसपेशियों में गांठें भी बन जाती हैं. लेकिन देखभाल और थोड़ा उपचार कराने के बाद ही यह ठीक हो जाता है. यह समस्या अधिक काम करने या फिर सही ढंग से न बैठने से से हो सकती है. 



LIVE COVERAGE