trendingPhotosDetailhindi4045416

आपके आस-पास कुछ ऐसी चीजें हैं जो सिर्फ राइट हैंड वालों के लिए बनी हैं, लेफ्ट हैंडी को होती है दिक्कत

Left Handy Vs Right Handy: चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इस दुनिया में कितनी सारी ऐसी चीजें बनी हुई हैं जो राइट हैंड वाले लोगों को तो सुविधा देती हैं लेकिन लेफ्ट हैंड वालों के लिए मुश्किल बन जाती हैं

  •  
  • |
  •  
  • Aug 16, 2022, 04:52 PM IST

डीएनए हिंदी: इस दुनिया में 90 फीसदी लोग राइट हैंड (Right Hand) का इस्तेमाल करते हैं, महज 10 फीसदी ही हैं जो अपने लेफ्ट हैंड (Left Hand) को राइट बनाकर चलते हैं, सारा काम करते हैं. Left hand वाले सिर्फ लिखते ही नहीं बल्कि वे सभी काम इन्हीं हाथों से करते हैं. हमारी इस दुनिया में राइट हैंड वाले लोग ज्यादा हैं तो जाहिर है ज्यादातर चीजें उनको ध्यान में रखकर ही बनाई गई है जो लेफ्ट हैंड वालों के लिए दिक्कत का सबब है. 

1.दुनिया में ज्यादातर चीजें राइट हैंड वालों के लिए आसान है

दुनिया में ज्यादातर चीजें राइट हैंड वालों के लिए आसान है
1/6

आप जानते हैं कि हमारे दिमाग का जो लेफ्ट वाला हिस्सा होता है,वह हमारे शरीर के राइट वाले हिस्सों और अंगों को कंट्रोल करता है.इसी तरह हमारे ब्रेन का राइट वाला हिस्सा हमारे शरीर के लेफ्ट पार्ट को कंट्रोल करता है.साइंस में बताया गया है कि जब हम कोई नई भाषा बोलना या लिखना सीखते हैं तो हमारे दिमाग का लेफ्ट वाला हिस्सा,राइट वाले हिस्से से ज्यादा ​इस्तेमाल होता है.ऐसे में ब्रेन का लेफ्ट वाला हिस्सा हमारे राइट हैंड यानी दाएं हाथ को निर्देश देता है.



2.क्रेडिट कार्ड स्वाइप 

क्रेडिट कार्ड स्वाइप 
2/6

क्रेडिट कार्ड स्वाइप करने के लिए राइट हैंड का इस्तेमाल होता है, क्योंकि वह राइट साइड में ही है, ऐसे में लेफ्ट हैंड वालों को काफी दिक्कत होती है. 
 



3.सब्जी छीलने वाला पीलर

सब्जी छीलने वाला पीलर
3/6

सब्जी छीलने वाला पीलर Right hand वाले लोगों के लिए ही बना है, लेफ्ट हैंड वाला उसका इस्तेमाल कहां कर पाते हैं 



4.गिटार 

गिटार 
4/6

गिटार की अगर बात करें तो उसकी स्ट्रिंग्स भी राइट हैंड वालों को ध्यान में रखकर तैयार की गई हैं, लेफ्ट हैंड वाले इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते 
 



5.कैंची 

कैंची 
5/6

अगर आप कैंची की बात करें तो उसको भी चलाने में लेफ्ट हैंड वालों को दिक्कत होती है, 
 



6.कंप्यूटर का कीबोर्ड 

कंप्यूटर का कीबोर्ड 
6/6

इसकी डिजाइन भी कुछ इस तरह से बनी है कि लेफ्ट हैंड वालों को दिक्कत होती है. 



LIVE COVERAGE