trendingPhotosDetailhindi4029550

Hair Tips: बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए फाॅलो करें ये 6 टिप्स, मिलेगा फायदा 

Hair Tips: बालों की केयर करना बहुत जरूरी होता है. आइए जानते हैं बालों का ध्यान किस तरह रखना चाहिए.

अच्छे बालों (Hair) के लिए उनकी केयर करना बहुत जरूरी होता है पर समय की कमी के कारण बहुत से लोग अपने बालों का ख्याल नहीं रख पाते हैं.  इससे बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. साथ ही धूल -मिट्टी, अल्ट्रावायलेट किरणों और खारे पानी की वजह से भी बालों को नुकसान पहुंचता है.  ऐसे में बालों की केयर करना जरूरी हो जाता है. आइए जानते हैं बालों को घने और मजबूत बनाने के लिए किन बातों (Tips for Healthy Hair) का ध्यान रखना चाहिए. 

1.दही का इस्तेमाल करें 

दही का इस्तेमाल करें 
1/6

दही को खाने का परफेक्ट साथी माना जाता है. अगर आप दही में थोड़ा सा नमक या चीनी मिलाकर खाने के साथ खाएं तो इसका साफ असर आपके बालों पर दिखेगा. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें की दही फ्रिज में न हो. प्रतिदिन 75 - 90 ग्राम दही की मात्रा का सेवन किया जा सकता है. 



2. हरी मूंग भी है बालों के लिए फायदेमंद   

 हरी मूंग भी है बालों के लिए फायदेमंद   
2/6

हरी मूंग दाल में अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे प्रोटीन का भी एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है. अगर रोजाना 2 से 3 चम्मच अंकुरित हरी मूंग का सेवन करें तो इसमें मौजूद विटामिन-बी आपके बालों को घना बना सकते हैं.   



3.काले किशमिश भी है काफी फायदेमंद 

काले किशमिश भी है काफी फायदेमंद 
3/6

काले किशमिश में भारी मात्रा में आयरन मौजूद होता है. इसे भिगोकर खाने से काफी फायदे मिलते हैं. इसमें मौजूद antioxidants से बाल घने और मजबूत होते हैं. प्रतिदिन कम से कम 7 से 8 किशमिश का सेवन करने से बाल लंबे और घने हो जाते हैं.



4. तिल के बीज में होता है ढेर सारा प्रोटीन 

 तिल के बीज में होता है ढेर सारा प्रोटीन 
4/6

तिल के बीज में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिसे खाने से बाल घने हो जाते हैं. रोजाना 1 चम्मच रोस्ट किए हुए तिल के बीज खाने से सेहत और बालों को काफी फायदा पहुंचता है. 



5.  हलीम के बीज भी हैं लाभदायक

  हलीम के बीज भी हैं लाभदायक
5/6

अच्छे बालों के लिए हलीम के बीज यानी ऑलिव सीड्स काफी फायदेमंद होते हैं. हलीम के बीज को दूध में डालकर पीने से आयरन और मिनरल्स की कमी दूर हो जाती है. इससे बालों को काफी फायदा पहुंचता है. 



6.बालों के लिए अच्छा है कड़ी पत्ता 

बालों के लिए अच्छा है कड़ी पत्ता 
6/6

कड़ी पत्ते में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन-B और विटामिन C पाया जाता है, जो बालों को झड़ने से रोकता है. साथ ही नए बालों को उगने में भी मदद करता है. रोजाना 3 से 5 कड़ी पत्ते चबाने से बालों को फायदा पहुंचता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE