trendingPhotosDetailhindi4032878

Headache Home Remedies: सिरदर्द सताए तो आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Headache Home Remedies: सरदर्द अगर सताए तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे. झट-पट मिल जाएगा आराम!

भाग-दौड़ भरे जीवन में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों ने भी शरीर में अपना डेरा जमा लिया है. इनमें से सबसे आम परेशानी है सिरदर्द. ये कभी न कभी आपको जरूर परेशान करता है. जिससे अन्य बीमारी जैसे माइग्रेन, स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में सभी लोग इस समस्या से छुटकारा पाने में जुटे रहते हैं, लेकिन कभी-कभार अधिक सफलता नहीं मिल पाती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों से आप सिरदर्द की समस्या (Home Remedies for Headache) से मुक्ति पा सकते हैं. आइए जानते हैं. 

1.शरीर में न होने दें पानी की कमी

शरीर में न होने दें पानी की कमी
1/6

ज्यादातर गर्मी के मौसम डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है जिस वजह से सिर में तेज दर्द उठता है. इसलिए जानकार यह सलाह देते हैं कि व्यक्ति को दिन करीब 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. 



2.नींबू और गुनगुने पानी का लें सहारा

नींबू और गुनगुने पानी का लें सहारा
2/6

पेट में बन रही गैस भी सिरदर्द का कारण हो सकती है. ऐसे में इस समस्या से चटकारा पाने के लिए गुनगुने पानी में एक से दो नींबू का रस निचोड़कर पीएं. आपको आराम मिलेगा. 



3.चम्पी कर सकती है कमाल

चम्पी कर सकती है कमाल
3/6

कहा जाता है कि सिर दर्द में अंग्रेजी दवाओं का सेवन जितना सीमित रखा जाए उतना ही अच्छा है. ऐसे में आप तेल-मालिश/चम्पी का सहारा ले सकते हैं. इससे मस्तिष्क की मांसपेशियों को आराम मिलता है और सिरदर्द से छुटकारा मिलता है.



4.तुलसी से करें इस समस्या का इलाज

तुलसी से करें इस समस्या का इलाज
4/6

आयुर्वेद में सिरदर्द के लिए तुलसी को रामबाण माना गया है. इसके लिए तीन-चार पत्तों को कुछ मिनट तक उबाल लें और उस पानी में शहद मिलकर चाय की तरह सेवन करें. 



5.लौंग देता है राहत

लौंग देता है राहत
5/6

तनाव के दौरान भी सिरदर्द की समस्या पैदा हो जाती है. ऐसे में आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप लौंग का चूर्ण बनाकर उसे रुमाल या किसी छोटे पैकेट में रख सकते हैं और जब भी सिरदर्द की समस्या पैदा हो आप इसे सूंघ लें. ऐसा करने से राहत मिलेगी. 



6.चंदन का लेप है सिरदर्द पर कारगर

चंदन का लेप है सिरदर्द पर कारगर
6/6

चंदन के लेप को शीतल प्रवृत्ति का माना गया है. ऐसे में सिर पर चंदन का लेप लगाने से सिरदर्द से छुटकारा मिलता है.



LIVE COVERAGE