trendingPhotosDetailhindi4077261

Weight Loss: एक्स्ट्रा बॉडी फैट और पेट की चर्बी को आसानी से घटा देती हैं ये 7 चीजें, आज से ही खाना कर दें शुरू

Weight Loss Tips: अगर आप बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं तो अपने डायट में ये 7 चीजें जरूर शामिल करें. इससे एक्स्ट्रा बॉडी फैट जल्दी कम होगा. 

डीएनए हिंदी: आजकल लगभग हर कोई बढ़ते वजन की समस्या से परेशान है. ऐसे में वजन कम करने के लिए (Weight Loss Tips) लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं जैसे- जिम जाना (Fitness), डायट में बदलाव करना आदि, इसके अलावा कुछ लोग तो खाना ही (Weight Loss Diet) कम कर देते हैं. लेकिन, इसके बावजूद कई लोगों को मन मुताबिक रिज़ल्ट नहीं मिलता (Weight Reduce) जिसकी वजह से लोगों को निराश होना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे खाद पदार्थों के बारे में बताने वाले हैं, जो नैचुरल फैट बर्नर की तरह काम करते हैं, यानी इन चीजों को खाने से एक्स्ट्रा बॉडी फैट खुद ब खुद कम हो जाती है. 

इसके लिए आपको जिम जाने या पसीना बहाने की जरूरत नहीं है. सबसे खास बात यह है कि इन चीजों के (Foods For Weight Loss) सेवन से किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट (Health Tips)नहीं होता है. 

1.दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी (Cinnamon)
1/6

दालचीनी ग्लूकोज को तेजी से कोशिकाओं में ले जाने में मदद करता है, जिससे फैट स्टोरेज हार्मोन इंसुलिन बहुत काफी कम होता है. यह मसाला ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. 



2.हल्दी (Turmeric)

हल्दी (Turmeric)
2/6

हल्दी कई तरह के गुणों से भरपूर होता है जो पुरानी बीमारियों से बचाने के अलावा व्यक्ति के शरीर में फैट सेल्स को भी बर्न करता है. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचाते हैं. 



3.टमाटर का रस (Tomato Juice)

टमाटर का रस (Tomato Juice)
3/6

20 दिनों तक टमाटर के रस का सेवन करने से अधिक वजन वाली महिलाओं में सूजन कम हो सकती है. इसके अलावा यह 'एडिपोनेक्टिन' नामक प्रोटीन के लेवल को बढ़ाता है जो बॉडी फैट को तोड़ने में मदद करता है. 



4.इमली (Tamarind)

इमली (Tamarind)
4/6

इमली शरीर में सेरोटोनिन लेवल को कंट्रोल कर आपकी भूख और शरीर की चर्बी दोनों को ही कम करने में मदद करता है. 



5.केल (Kale)

केल (Kale)
5/6

दो कप केल में लगभग 10 ग्राम फाइबर होता है जो लीवर को डिटॉक्सिफाई करने और शरीर में वसा कोशिकाओं के जन्म को नियंत्रित करने में मदद करता है. 



6.चिया सीड्स और अवोकेडो (Chia Seeds Or Avocado)

चिया सीड्स और अवोकेडो (Chia Seeds Or Avocado)
6/6

इन सभी के अलावा चिया सीड्स और अवोकेडो को भी फैट बर्नर के रूप में जाना जाता है. ऐसे में डायट में इन चीजों को शामिल कर आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं.



LIVE COVERAGE