trendingPhotosDetailhindi4101929

Increase Height: रुक गई है बच्चे की हाइट तो इन 5 टिप्स पर करें काम, 2 से 3 इंच तक बढ़ जाएगी लंबाई

Yoga For Height Increase: बाजार में आने वाले सप्लीमेंट्स हाइट के लिए इतने कारगर नहीं होते हैं आप इन योगासन के लंबाई बढ़ा सकते हैं.

डीएनए हिंदीः कई बार बढ़ती उम्र के साथ बच्चों की हाइट का बढ़ना रुक जाता है. ऐसे में बच्चे हाइट में छोटे रह जाते है जो उनके कॉन्फिडेंस को भी कम करता है. अब मार्केट में हाइट बढ़ाने (Remedies To Increase Height) के लिए कई सारे सप्लीमेंट्स आने लगे हैं जिनसे लंबाई को बढ़ा (How to Increase Height) सकते हैं. हालांकि यह हर किसी के लिए इतने कारगर साबित नहीं होते हैं. अगर आप भी बच्चों की रुकी हुई हाइट को बढ़ाना (Increase Height Yoga) चाहते हैं तो यह योगासन आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे. इन योग (Yoga For Height Increase) को रोजाना करने से हाइट में अच्छी ग्रोथ होती है. आपको बच्चे को रोज इन योगासन को कराना चाहिए.

1.Surya Namaskar

Surya Namaskar
1/5

लंबाई बढ़ाने के लिए सूर्य नमस्कार सबसे बेस्ट योगा है इसमें शरीर की पूरी कसरत हो जाती है. सूर्य नमस्कार  करने से शरीर में खिचांव आता है जिससे हाइट बढ़ जाती है.



2.Vrikshasana

Vrikshasana
2/5

हाइट में ग्रोथ के लिए वृक्षासन भी लाभकारी होता है. तस्वीर में दिखाएं अनुसार इस आसन को करके तेजी से हाइट बढा सकते हैं.



3.trikonasana

trikonasana
3/5

त्रिकोणासन करना भी लंबाई के लिए अच्छा होता है. यह करने से तेजी से हाइट में ग्रोथ होती है. इसमें आपको पैरों को चौथा करके खड़ा होना होता है. तस्वीर में दिखाएं अनुसार आप त्रिकोणासन कर सकते हैं.



4.Bhujangasana

Bhujangasana
4/5

भुजंगासन करने से मांसपेशियों में खिचांव आता है और शरीर का लचीलापन बढ़ता है जिससे हाइट में ग्रोथ देखने को मिलती है. बच्चे इसे आसानी से कर सकते हैं.



5.Tadasana

Tadasana
5/5

ताड़ासन भी हाइट में ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है. इससे मांसपेशियों में खिचांव आता है और तेजी से कद बढ़ने लगता है. अगर लंबाई रुक गई है तो इन सभी योग टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.



LIVE COVERAGE