trendingPhotosDetailhindi4022265

Ghee Benefits: घी से मिलते हैं ढेर सारे चमत्कारी फायदे, 5 पॉइंट्स में समझिए 

Ghee खाने के बहुत सारे फायदे हैं. घी न सिर्फ हमारी हड्डियों को बल्कि शरीर के तमाम हिस्सों के लिए फायदेमंद है.

स्वस्थ जीवन जीने के लिए पौष्टिक भोजन (Healthy Food) बहुत जरूरी है. कुछ देसी चीजों को भोजन में शामिल करके भी आहार की गुणवत्ता बढ़ाई जा सकती है. कई लोगों को लगता है कि घी (Ghee) सेहत के लिए हानिकारक (Harmful) होता है पर वास्तव में ऐसा कुछ भी नहीं है. घी खाने से ना ही वजन बढ़ता है और ना ही कोलेस्ट्रॉल. कई रिपोर्टस में इस बात का उल्लेख किया गया है कि घी आहार में शामिल किए जाने वाले सबसे आवश्यक तत्वों में से एक है. हड्डियों (Bones) को मजबूत बनाने, पाचन तंत्र में सुधार करने और आखों के लिए भी घी बूस्टर की तरह काम करता है. आइए घी से मिलने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में जानते हैं.

1.बालों के लिए लाभदायक है घी

बालों के लिए लाभदायक है घी
1/5

घी ओमेगा 3 का अच्छा स्त्रोत है. इसमें मौजूद फैटी एसिड और विटामिन कोशिकाओं की वृद्धि को बढ़ावा देते हैं. घी में पाए जाने वाले फैटी एसिड बालों के लिए भी बहुत लाभदायक होते हैं. अच्छे बालों के लिए इसे खाया या बालों पर लगाया भी जा सकता है. बालों के टेक्सचर से लेकर खुजली और डैंड्रफ तक की समस्या से बचने के लिए घी का इस्तेमाल किया जा सकता है. 



2.स्किन की नेचुरल चमक के लिए खाएं घी

स्किन की नेचुरल चमक के लिए खाएं घी
2/5

अच्छे बालों के साथ-साथ स्किन पर नेचुरल चमक ले लिए भी घी बहुत फायदेमंद है. एक प्राकृतिक उत्पाद होने के कारण यह आपके चेहरे की बनावट और चमक को सुधारने में काफी मदद करता है. घी का उपयोग करके होममेड मास्क और स्क्रब भी तैयार किया जा सकता है. यह स्क्रब डार्क सर्कल को खत्म करने में मदद करता है. साथ ही सूखे होठों के लिए एक कंडीशनर की तरह कार्य करता है. 



3.सूजन के लिए भी इस्तेमाल करें घी

सूजन के लिए भी इस्तेमाल करें घी
3/5

घी एक उपचारक भी है. ब्यूटायरेट से भरपूर होने के कारण यह शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद करता है. यही कारण है कि चोट लगने पर हल्दी के साथ-साथ घी वाला दूध भी पिया जाता है.  



4.याददाश्त में सुधार के लिए इस्तेमाल करें घी

याददाश्त में सुधार के लिए इस्तेमाल करें घी
4/5

घी पोषक तत्वों और संतृप्त वसा से भरपूर होने के कारण मस्तिष्क, हड्डी, हृदय और तंत्रिका तंत्र के स्वस्थ कामकाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. रोजाना सीमित मात्रा में इसका सेवन करना दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. यह याददाश्त में सुधार करता है और मस्तिष्क के कामकाज को मजबूत करता है. दरअसल कहा जाता है कि गाय के घी के सेवन से बुद्धि भी बढ़ती है. 



5.बंद नाक को ठीक करने लिए इस्तेमाल करें घी 

बंद नाक को ठीक करने लिए इस्तेमाल करें घी 
5/5

बंद नाक को ठीक करने के लिए भी घी बहुत फायदेमंद होता है. कहा जाता है कि नाक को खोलने के लिए नाक में घी डाला जा सकता है. इतने सारे फायदे देने वाला घी किसी वरदान से कम नहीं है. 



LIVE COVERAGE