trendingPhotosDetailhindi4078588

Cold-Cough Remedy: खांसी-जुखाम और गले-छाती में जमा बलगम 1 बार में निकल आएगा बाहर, बदलते मौसम का ये है इलाज

Cold-Cough Remedy: बदलते मौसम की वजह से सर्दी-खांसी और कफ की समस्या से परेशान हैं, तो ये खास चीजें आ सकती हैं आपके काम. छाती में जमा कफ भी दूर होगा

डीएनए हिंदीः सर्दी का मौसम अब धीरे-धीरे खत्म हो रहा है, मौसम के बदलाव से कई लोगों को सर्दी, खांसी, जुकाम, गले की खराश, बुखार, टॉन्सिल्स, मांसपेसियों में दर्द, छाती और गले में कफ बनना, बंद नाक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसमें से सबसे ज्यादा लोग खांसी की (Foods for Cough) समस्या से पीड़ित हो जाते हैं, मार्केट में इसके लिए कई दवाएं और सिरप मौजूद हैं, लेकिन लंबे समय या फिर बार-बार दवाओं का इस्तेमाल (Cough Natural Remedies) आपको फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. 

ऐसे में आज हम आपको खांसी से बचने के लिए कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने वाले हैं, जो सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं में बेहद असरदार साबित होता है (Cough Home Remedies). 

1.शहद (Honey)

शहद (Honey)
1/8

खांसी और गले की खराश से एक साथ छुटकारा पाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है. खांसी से जल्दी राहत पाने के लिए शहद को अदरक के साथ लें सकते हैं. इसके अलावा शहद को गर्म पानी और नींबू के रस में मिक्स करके भी लिए जा सकता है. 



2.अनानास (Pineapple)

अनानास (Pineapple)
2/8

अनानास खांसी के असर को कम कर सकता है. क्योंकि, अनानास में पाया जाने वाला ब्रोमेलै एक ऐसा एंजाइम है, जो खांसी को दबाने में मदद करता है. इसलिए खांसी से राहत पाने के लिए अनानास का एक टुकड़ा खाएं या दिन में तीन बार 3.5 औंस ताजा अनानास का रस पिएं. 



3.पुदीना (Peppermint)

पुदीना (Peppermint)
3/8

पुदीना अपने कमाल के औषधीय गुणों की वजह से एक शक्तिशाली जड़ी बूटी माना जाता है. पुदीने के हरे पत्ते सर्दी-खांसी के लक्षणों को बेअसर करने में मदद करती हैं. ऐसे में खांसी के लिए आप इसका कई तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पुदीने की चाय पिएं या फिर गर्म पानी में पुदीने के पत्ते डालकर उबाल लें और उससे भाप लें. 



4.थाइम या अजवाइन (Carom seeds)

थाइम या अजवाइन (Carom seeds)
4/8

थाइम का रस खांसी को बेअसर करता है. इसलिए कुछ लोग सांस की बीमारियों के लिए थाइम का इस्तेमाल करते हैं. दरअसल, अजवाइन के फूल के पत्तों में  मौजूद फ्लेवोनोइड्स खांसी को खत्म करने के साथ गले की मांसपेशियों को आराम देते हैं और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए घर पर 2 चम्मच कुचले हुए अजवाइन के पत्तों और 1 कप उबलते पानी का उपयोग करके चाय बना सकते हैं. 



5.अदरक (Ginger)

अदरक (Ginger)
5/8

खांसी के अलावा मतली, पेट की गड़बड़ी, अपच आदि के इलाज के लिए भी अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. अदरक कफ को तोड़कर खांसी से आराम दिलाता है. ऐसे में खांसी से आराम पाने के लिए अदरक की चाय पीना बढ़िया उपाय है. इससे गले में जलन, सूखापन और बलगम आदि कम होता है. 



6.हल्दी (Turmeric)

हल्दी (Turmeric)
6/8

खांसी और उसके लक्षणों को कम करने के लिए गर्म हल्दी वाली चाय या दूध पिया जा सकता है. इसका प्रभाव और स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें काली मिर्च और थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं. 



7.उपाय- नमक के पानी से गरारे करें (Gargle With Salt Water)

उपाय- नमक के पानी से गरारे करें (Gargle With Salt Water)
7/8

अगर आप खांसी और अन्य लक्षणों से जल्दी आराम पाना है, तो गुनगुने पानी में नमक डालकर उससे गरारे करें.  इससे गले की खराश कम होता है और बलगम को तोड़ने में मदद मिलती है. इसके अलावा यह खांसी, टॉन्सिल्स, गले की खराश और छाती में जमा कफ के लिए सबसे सस्ता और असरदार उपाय है. इसके लिए 8 औंस गर्म पानी में 1/4 से 1/2 चम्मच नमक मिलाकर गरारे कर सकते हैं. 



8.Cough Natural Remedies

Cough Natural Remedies
8/8

खांसी से जल्दी छुटकारा पाने के लिए गर्म तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए. क्योंकि, इससे गले का सूखापन दूर होता है और यह बलगम को पतला करने में मदद करता है. साथ ही छाती में जमा कफ भी दूर होता है. ऐसे में इसके लिए आप गर्म पानी, सूप और गर्म हर्बल चाय पी सकते हैं.  इसके अलावा ऐसी स्थिति में आपको एसिड रिफ्लक्स यानी तेजाब बनाने वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए. ऐसे में  आपको (Marshmallow Root) की चाय पीनी चाहिए साथ ही अपने खाने में (Probiotics) से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए.



LIVE COVERAGE