trendingPhotosDetailhindi4079387

Dental Cavities से हैं परेशान तो अपनाएं ये 6 असरदार घरेलू नुस्खे, दांत बनेंगे मजबूत और चमकदार

Oral Health: अगर आप डेंटल कैविटी की समस्या से परेशान हैं तो इन आसान घरेलू उपायों के बारे में जरूर जान लें. इससे आपके दांत मजबूत और चमकदार रहेंगे. 

डीएनए हिंदी: अक्सर बेहतर ओरल केयर रूटीन (Oral Health) होने के बावजूद लोगों को कैविटी (Dental Cavities) से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस समस्या से निजात पाने के लोग कई तरह नुस्खे आजमाते हैं, फिर भी इससे राहत नहीं मिलती है(Oral Health Routine). ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू चीजों के बारे में बताने वाले हैं (Cavities Self Care), जिसकी मदद से आप अपने ओरल हेल्थ का खास ध्यान रख पाएंगे. इससे आपको कैविटी से पूरी तरह निजात मिलेगा, तो चलिए जानते हैं  कैविटी से जुड़ी (Dental Cavities Home Remedies) समस्याओं से निजात पाने के लिए कौन- कौन से घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. 

1.ऑयल पुलिंग

ऑयल पुलिंग
1/6

दरअसल कैविटी से निजात पाने के लिए ऑयल पुलिंग की मदद लेना भारतीय आयुर्वेद का सदियों पुराना नुस्खा है. इसके लिए 1 चम्मच तिल के तेल या नारियल के तेल को मुंह में भरकर लगभग बीस मिनट तक मुंह में चारों ओर घुमाएं फिर थूक कर साफ पानी से कुल्ला करें. 



2.एलोवेरा

एलोवेरा
2/6

एलोवेरा एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर होता है, जो डेंटल कैविटी से राहत दिलाने में मदद करता है. इसके लिए एलोवेरा जेल को टी ट्री ऑयल में मिलाकर कैविटी पर अप्लाई करें और कुछ देर बाद साफ पानी से कुल्ला कर लें. 



3.विटामिन और मिनरल का सेवन

विटामिन और मिनरल का सेवन
3/6

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दांतों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन और मिनरल रिच चीजों का सेवन करना चाहिए. इसके लिए फॉसफोरस, मैग्नीशियम और विटामिन डी से भरपूर चीजें खाएं. क्योंकि, इससे दांतों को कैविटी से सुरक्षा मिलती है.



4.मीठी चीजें खाने से परहेज

मीठी चीजें खाने से परहेज
4/6

ओरल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए शुगर रिच फूड और ड्रिंक्स से परहेज करें. क्योंकि, इन चीजों का सेवन करने से बचकर आप डेंटल कैविटी को अवॉयड कर सकते हैं.



5.शुगर फ्री च्यूइंगम

शुगर फ्री च्यूइंगम
5/6

दरअसल शुगर फ्री च्यूइंगम खाने से भी दांतों के बैक्टीरिया कम होने लगते हैं. इसलिए हर रोज खाना खाने के बाद शुगर फ्री च्यूइंगम चबाएं. इससे मुंह के बैक्टीरिया दांतों को नुकसान पहुंचाने में नाकामयाब रहते हैं. 



6.एगशेल

एगशेल
6/6

कैल्शियम से भरपूर अंडे के सफेद भाग में मौजूद टाइटेनियम ऑक्साइड दांतों को एसिडिट चीजों से बचाने का काम करता है. इससे दांतों में बैक्टीरिया नहीं लगते हैं और डेंटल कैविटी होने के संभावना काफी कम हो जाती है.



LIVE COVERAGE