trendingPhotosDetailhindi4080985

Orange For Glowing Skin: स्किन के लिए वरदान है विटामिन C से भरपूर संतरा, कोसों दूर रहेंगी त्वचा से जुड़ी ये समस्याएं

Orange For Glowing Skin: विटामिन सी से भरपूर संतरे से त्वचा को कई फायदे मिलते हैं. यहां जानिए इस्तेमाल का सही तरीका.

डीएनए हिंदीः संतरा सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होता है, ऐसे में गर्मियों के मौसम में हर किसी को अपने डायट में संतरा जरूर शामिल करना चाहिए (Orange For Glowing Skin). संतरे में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, इसके अलावा इसमें ब्यूटी के (Skin Care Tips) लिहाज से कई ब्यूटी बेनिफिट्स होते हैं. इतना ही नहीं संतरा टोनर और मॉश्चराइजर का भी (Orange Benefits) काम करता है और संतरे में पाए जाने वाले असेंशियल ऑयल त्वचा को मुलायम बनाती है.

यह आपके शरीर को अंदर से साफ करता है जिससे (Skin Care Routine) त्वचा पर इसका असर साफ नजर आने लगता है. ऐसे में स्किन खुद ही कुछ दिनों में ग्लो करने लगती है, तो आइए जानते हैं त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है संतरा. 

1.ब्लैकहेड्स से मिलता है छुटकारा 

ब्लैकहेड्स से मिलता है छुटकारा 
1/6

संतरे के छिलके के पाउडर का इस्तेमाल कर ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए संतरे के छिलके के पाउडर और दही से फेस मास्क बना सकते हैं. इसे तैयार करने के लिए एक बाउल में दोनों सामग्री बराबर मात्रा में डालें और इस गाढ़े मिश्रण को ब्लैकहेड्स पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. 



2.मुहांसों को करता है कम 

मुहांसों को करता है कम 
2/6

संतरे का मास्क खासतौर से गर्मियों के दौरान फायदेमंद साबित हो सकता है जब त्वचा पसीने से तर हो जाती है और मुंहासे हो जाते हैं. इसके लिए आप संतरे के छिलके और पानी से फेस मास्क बना सकते हैं.



3.मिलता है नेचूरल ग्लो

मिलता है नेचूरल ग्लो
3/6

त्वचा पर नियमित संतरे के इस्तेमाल से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है. इसके साथ ही काले धब्बे भी कम होते हैं. इसके लिए संतरे के छिलके के पाउडर में दूध व केसर मिलाएं और इस  पेस्ट को त्वचा पर लगाएं. यह प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है. 



4.संक्रमण से बचाता है

संक्रमण से बचाता है
4/6

विटामिन सी के एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह कोशिकाओं को संक्रमण से लड़ने और त्वचा से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है. इसके अलावा यह त्वचा को फ्री रेडिकल्स से भी बचाता है. 



5.त्वचा को करता है मॉइस्चराइज

त्वचा को करता है मॉइस्चराइज
5/6

संतरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण इससे त्वचा हाइड्रेटेड हो जाती है और सुस्त बेजान त्वचा फिर से जीवंत महसूस करती है. इसके लिए आप संतरे का सेवन कर सकते हैं या त्वचा को जीवंत और चमकदार बनाए रखने के लिए नियमित रूप से संतरे का मास्क लगाएं. 



6.त्वचा को करता है एक्सफोलिएट

त्वचा को करता है एक्सफोलिएट
6/6

इसके लिए संतरे के सूखे छिलकों को पीसकर मुल्तानी मिट्टी और शहद में मिलाकर फेस मास्क तैयार कर सकते हैं. इसके बाद इस गाढ़े पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से इसे धो लें. यह मास्क गंदगी, मृत कोशिकाओं और अन्य अशुद्धियों से छुटकारा दिलाता है. जिससे चमकदार त्वचा मिलती है.



LIVE COVERAGE