trendingPhotosDetailhindi4024822

Photo & Video: गर्मियों में इन Indoor Plants से घर रहेगा ठंडा और हवा की Quality होगी साफ

Indoor Plants: गर्मियों में घर को ठंडा रखने के लिए इंडोर प्लांट लगाए जा सकते हैं. जानिए कौन से इंडोर प्लांट रखेंगे घर को ठंडा.

गर्मियों (Summers) के मौसम में लोग खुद को ठंडा रखने के लिए तरह-तरह के टिप्स और ट्रिक्स अपनाते हैं. ऐसे में कुछ लोग सारे दिन एसी या कूलर के आगे बैठे रहते हैं लेकिन ज्यादा देर तक इस हवा में बैठना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इससे बेहतर आप घर में इंडोर प्लांट (Indoor Plants) लगा सकते हैं. यह पौधें शुद्ध हवा तो देते ही हैं साथ में वातावरण ठंडा रखने में भी मदद करते हैं. आइए जानते हैं इंडोर प्लांटस के बारे में जिन्हें लगाने से घर ठंडा रहता है.  

1.घर में लगाएं बोगनविलिया

घर में लगाएं बोगनविलिया
1/5

बोगनविलिया गर्मियों में खिलने वाला सबसे बढ़िया पौधा है जो कई रंग का होता है. आप इसकी कटिंग अपने घर में लगा सकते हैं. यह पौधा घर के लिए परफेक्ट है क्योंकि इस पौधे को ऐसी जगह रखना होता है जहां सीधी धूप न पड़े. यह पौधा पूरे घर के वातावरण को ठंडा रखता है. 



2.एलोवेरा भी रखता है घर को ठंडा

एलोवेरा भी रखता है घर को ठंडा
2/5

एलोवेरा से ढेर सारे फायदे मिलते हैं. यह पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इतना ही नहीं घर के तापमान को ठंडा बनाए रखने में भी एलोवेरा काफी मदद कर सकता है. इस पौधे से हवा में फैले  विषैले पदार्थ भी नष्ट हो जाते हैं. 



3.स्‍नेक प्लांट भी देता है ठंडक

स्‍नेक प्लांट भी देता है ठंडक
3/5

घर का तापमान कम करने के लिए स्‍नेक प्लांट एक शानदार पौधा है. यह पौधा विषाक्‍त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है. साथ ही हवा को भी शुद्ध बनाता है. स्‍नेक प्लांट दिखने में भी बहुत खूबसूरत लगता है. 



4.बेबी रबर प्लांट करता है वातावरण साफ

बेबी रबर प्लांट करता है वातावरण साफ
4/5

बेबी रबर प्लांट वातावरण को साफ व स्वच्छ रखने के लिए काफी लाभदायक होता है. इस पौधे को नियमित रूप से पानी देने की भी जरूरत नहीं होती है. 



5.मनी प्लांट भी है बहुत फायदेमंद

मनी प्लांट भी है बहुत फायदेमंद
5/5

मनी प्लांट भी घर की हवा से अशुद्धियों हटाने में आपकी काफी मदद कर सकता है. गर्मियों में वातावरण को ठंडा रखने के लिए यह पौधा काफी फायदेमंद है. ऐसा भी कहा जाता है कि मनी प्लांट लगाने से घर में बरतक पड़ती है 



LIVE COVERAGE