trendingPhotosDetailhindi4028224

Haunted Places में गिने जाते हैं Rajasthan के ये जगह, थ्रिल के लिए होगा अच्छा विकल्प

जानते हैं राजस्थान के 5 ऐसे जगहों के बारे में जिन्हें भूतिया कहा जाता है.

भूत-प्रेत सच है या कल्पना यह तो चर्चा का विषय है, लेकिन भारत में कई ऐसी जगहें हैं जिनको हॉन्टेड जगहों का दर्ज दिया गया है. इन जगहों के डरावने किस्से रोमांच के प्रेमियों को अपनी ओर खींच ही लाते हैं. राजस्थान उन्हीं राज्यों में से एक है जहां न केवल किला या गांव भूतिया हैं बल्कि नेशनल हाइवे को भी हॉन्टेड की श्रेणी में रखा गया है. आइए जानते हैं राजस्थान के 5 ऐसे जगहों के बारे में जिन्हें कहा जाता है भूतिया.

1.मशहूर भानगढ़ किला

मशहूर भानगढ़ किला
1/5

राजस्थान का भानगढ़ किला सबसे हॉन्टेड जगहों में गिना जाता है. यह उन पर्यटकों के लिए हॉट-स्पॉट है जो रोमांच या भूत-प्रेतों के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं. कहा जाता है कि रात के समय यहां भूत-प्रेत भटकते हैं. साथ ही कई लोग यह दावा करते हैं कि उन्हें किले में चीखने-चिल्लाने की, घुंघरुओं की आवाजें सुनाई देती है. कई लोगों ने तो परछाई दिखाई देने का भी दावा किया है. 



2.मशहूर कुलधरा गांव

मशहूर कुलधरा गांव
2/5

राजस्थान का कुलधरा गांव बीते 170 सालों से वीरान पड़ा है. इस गांव को राजस्थान के मशहूर हॉन्टेड जगहों में गिना जाता है. इस गांव के वीरान होने की वजह यह बताई जाती है कि यहां के लोगों ने दुष्ट दीवान से अपनी बेटियों को बचाने के लिए इस गांव को छोड़ दिया था. तब से यहां कुछ न कुछ आवाज़ें सुनी जाती हैं इसका दावा एक पैरानोमल एजेंसी द्वारा भी किया जा चुका है. 



3.नाहरगढ़ किला भी है भूतिया जगहों में शामिल

नाहरगढ़ किला भी है भूतिया जगहों में शामिल
3/5

जयपुर के अरावली पहाड़ी पर स्थित नाहरगढ़ किले को भूतिया जगहों में गिना जाता है. दिखने में बेहद आकर्षक होने के बावजूद भी लोग यहां दिन में भी जाने से घबराते हैं. इतिहासकार बताते हैं कि इस किले का निर्माण सवाई राजा मान सिंह ने करवाया था लेकिन उनकी बेटियों की मृत्यु के बाद इस किले को भूतिया मान लिया गया.



4.राजस्थान का राणा कुंभा महल

राजस्थान का राणा कुंभा महल
4/5

राजस्थान के चित्तौरगढ़ में मौजूद राणा कुंभा महल को सबसे डरावने महलों में गिना जाता है. यह वही महल है जहां रानी पद्मावती ने खुदको 700 महिलाओं के साथ जौहर की आग में सौंप दिया था. क्रूर शासक अलाउद्दीन खिलजी के आक्रमण के बाद रानी ने यह कदम उठाया था. तब से लेकर अबतक यहां पर महिलाओं की चीख सुनाई देने का दावा किया जाता है. 



5.NH 79 को कहा जाता है खून का रास्ता

NH 79 को कहा जाता है खून का रास्ता
5/5

खून का रास्ता नाम से मशहूर अजमेर-उदयपुर हाइवे को भी भूतिया जगहों में गिना जाता है. दावा यह किया जाता है कि इस हाइवे पर रात के समय दुल्हन के जोड़े में महिला दिखाई देती है. कहा यह जाता है कि इस जगह एक गाड़ी ने महिला और उसकी 5 साल की बेटी को टक्कर मार दी थी जिसमें दोनों की मृत्यु हो गई थी. तब से लेकर अब तक ऐसे कई दावे सामने आ चुके हैं.



LIVE COVERAGE