trendingPhotosDetailhindi4039137

Thick Blood Health Issues: खून गाढ़ा होते ही बढ़ जाता है BP, इन घरेलू उपायों से करें Control

जब शरीर के विभिन्न हिस्सों में खून का संचालन सही नहीं होता या फिर ऑक्सीजन (Oxygen) नहीं पहुंचता है तब खून गाढ़ा होकर एक जगह जमा हो जाता है. बीपी वाले पेशेंट्स के लिए यह बहुत ही नुकसानदायक है. हम आपको बताते हैं कि कैसे आप इसका (home remedies for blood clot) का इलाज कर सकते हैं.  

डीएनए हिंदी : कई लोगों का खून गाढ़ा (Blood clot) होता है, ऐसे में उनके शरीर में कई तरह की बीमारियां जन्म लेती हैं. उनका बीपी हाई होने (High Blood Pressure) लगता है, कोलेस्ट्रॉल की समस्या,दिल की बीमारी और ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) भी हो सकता है.

 

1.हाई बीपी

हाई बीपी
1/5

शरीर के किसी भी हिस्से में अगर खून जमा होता है तो आपका बीपी हाई हो सकता है. इसके लिए कोशिश करें खून ज्यादा गाढ़ा ना हो जाए.



2.हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध
2/5

सब्जी मार्केट में कच्ची हल्दी मिलती है, उसका सेवन करें. यह भी खून गाढ़ा (Blood Clotting) नहीं होने देती है. हल्दी में मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाते हैं
 



3.हेल्दी डाइट का करें सेवन

हेल्दी डाइट का करें सेवन
3/5

आपने भोजन में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें. ब्रोकली, ब्राउन राइस, गाजर, ओट्स, सेब आदि का सेवन करें. 



4.लहसुन खाएं

लहसुन खाएं
4/5

लहसुन खून को पतला करता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में है. लहसुन फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से शरीर को बचाते हैं. 
 



5.ऑक्सीजन लें

ऑक्सीजन लें
5/5

जब भी ऐसा हो कि खून गाढ़ा होने लगे तो तुरंत ऑक्सीजन लें, मतलब कोई ऐसी जगह पर जाएं जहां ऑक्सीजन भरपूर मात्रा में हो या फिर प्राणायम करें. 



LIVE COVERAGE