trendingPhotosDetailhindi4062541

Indian Business Women: ये हैं भारत की टॉप 6 पावरफुल बिजनेस वुमेन, इन बड़ी कंपनियों पर काबिज हैं ये

Top Indian Business Women: भारत की वो टॉप 6 पॉवरफुल महिलाएं जिन्होंने कॉरपोरेट जगत में अलग मुकाम हासिल किया.

डीएनए हिंदी: Top 6 Powerful Indian Business Women- आज के दौर में महिलाएं हर क्षेत्र में अपना नाम रोशन कर रही हैं. फिल्मों से लेकर डिफेंस, कॉरपोरेट और बिजनेस के अलावा कई अन्य क्षेत्रों में भी महिलाएं अपना दम खम दिखा रही हैं. आज हम बात करने वाले हैं बिजनेस के क्षेत्र में अलग मुकाम हासिल करने वाली उन महिलाओं के बारे में जिन्होंने इस क्षेत्र पूरे विश्‍व के अंदर अपनी अलग पहचान बना ली हैं. 

1.किरण मजूमदार-शॉ

किरण मजूमदार-शॉ
1/6

किरण मजूमदार-शॉ एक भारतीय महिला व्यवसायी, टेक्नोक्रेट, अन्वेषक और बायोकॉन की संस्थापक हैं. यह भारत के बेंगलुरु में एक अग्रणी जैव प्रौद्योगिकी संस्थान है. किरण मजूमदार-शॉ बायोकॉन लिमिटेड की चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. किरण मजूमदार 1978 से ही इस कंपनी का नेतृत्व कर रही हैं. हाल ही में TIME मैगजीन ने उन्हें दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लिस्ट में भी शामिल किया था. इसके अलावा Kiran Mazumdar-Shaw को 2005 में पद्म भूषण और 1989 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.
 



2.रोशनी नादर मल्होत्रा

रोशनी नादर मल्होत्रा
2/6

रोशनी नादर  ​​HCL की कार्यकारी निर्देशिका और सीईओ हैं. Roshni Nadar एचसीएल के संस्थापक शिव नादर की एकलौती बेटी हैं. रोशनी नादर फोर्ब्स वर्ल्ड की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 55वें स्थान पर हैं. IIFL के अनुसार रोशनी नादर  2019 में भारत की सबसे अमीर महिला थीं. इन्होंने वसंत वैली स्कूल में पढ़ाई लिखाई की और उसके बाद नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी से कम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन किया.



3.इंदिरा नूई

इंदिरा नूई
3/6

इंदिरा कृष्णमूर्ति नुई पेप्सिको की पूर्व चेयरमैन और चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) रह चुकी हैं. इंदिरा नुई का नाम दुनिया की सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शुमार है. इसके अलावा वे न्यूयॉर्क फेडरल रिजर्व के निदेशक बोर्ड की स्तर बी की निदेशक भी हैं. फरवरी 2019 में अमेजन ने उन्हें बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल कर लिया. इंदिरा नूई फोर्ब्स की मोस्ट पावरफुल महिलाओं की लिस्ट में लगातार कई सालों तक बनी रहीं हैं.



4.वंदना लूथरा

वंदना लूथरा
4/6

वंदना लूथरा वीएलसीसी हेल्थ केयर लिमिटेड की संस्थापक और ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर स्किल एंड काउंसिल (B & WSSP) की चेयरपर्सन भी हैं. 50 बिजनेस वुमेन के फोर्ब्स एशिया की सूची में लूथरा को 26वां स्थान हैं. वंदना लूथरा द्वारा स्थापित वीएलसीसी देश के सर्वश्रेष्ठ सौंदर्य और कल्याण सेवा उद्योगों में से एक है. साल 2013 में उन्हें अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए ‘पद्मश्री’ से सम्मानित किया गया था. इसके अलावा फॉर्च्यून इंडिया द्वारा उन्हें भारत में 33वीं सबसे शक्तिशाली व्यवसायी महिला के तौर पर भी रैंक किया गया था.



5.शुचि मुखर्जी

शुचि मुखर्जी
5/6

शुचि मुखर्जी LimeRoad की फाउंडर और सीईओ हैं. शुचि मुखर्जी को लाइमरोड का विचार तब आया था, जब वो अपने मातृत्व अवकाश पर थीं. इसके बाद 2012 में कुछ लोगों के साथ मिलकर इस कंपनी की नींव रखी. आज लाइमरोड में निफ्ट-डिज़ाइन गीक्स के लिए 200+ IIT-techies की एक मजबूत टीम है. शुचि मुखर्जी का नाम आज भारत की प्रभावशाली महिलाओं की लिस्ट में शुमार है.
 



6.नैना लाल किदवई

नैना लाल किदवई
6/6

नैना लाल किदवई पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और भारत के एचएसबीसी बैंक (HSBC Bank) की प्रमुख हैं. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से इकनॉमिक्स में बैचलर डिग्री लेने के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंसी का कोर्स किया. इसके बाद हॉर्वर्ड बिजनेस स्कूल से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन भी किया है. मशहूर पत्रिका फॉर्च्‍यून ने दुनिया की सबसे ताकतवर कारोबारी महिलाओं की 2014 की लिस्‍ट में नैना लाल किदवई को शामिल किया था.



LIVE COVERAGE