trendingPhotosDetailhindi4087400

Weekend पर कहीं घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग? दिल्ली से सटे इन खूबसूरत जगहों की कर आएं सैर, नजारे देख खिल उठेगा मन

Best Travel Destinations Near Delhi: अगर आप दिल्ली के आसपास रहते हैं और वीकेंड पर कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो दिल्ली से महज 2 से 3 घंटे की दूरी पर मौजूद इन खास जगहों की सैर कर आएं. 

डीएनए हिंदी: वैसे तो दिल्ली में कई ऐसी खूबसूरत व ऐतिहासिक जगहें हैं, जहां देश-विदेश से लोग घूमने आते हैं. लेकिन आज हम आपको दिल्ली से महज 3 घंटे की दूरी पर मौजूद कुछ  (Weekend Travel Plan) ऐसी जगहों के बारे में बताने वाले हैं. जहां की खूबसूरती देख आपका दिल खुश हो जाएगा. वहीं अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो शानदार जगहें आपको खूब भाएंगी. इसके अलावा अगर आप दिल्ली के आसपास रहते हैं और वीकेंड पर कहीं घूमने की प्लानिंग (Best Travel Destinations Near Delhi) कर रहे हैं तो इन खास जगहों को लिस्ट में जरूर शामिल कर लें. क्योंकि इन जगहों पर आप कम समय में कम बजट में खुलकर एंजॉय कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

1.तिजारा फोर्ट (Tijara Fort)

तिजारा फोर्ट (Tijara Fort)
1/4

अगर आप इस वीकेंड किसी फोर्ट को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो तिजारा फोर्ट जरूर जाएं. यह फोर्ट पहाड़ी की सबसे उंची चोटी पर मौजूद है और यहां से एक से एक अद्भुत और मनमोहक नजारें दिखाई देते हैं. हालांकि, यह फोर्ट अब एक हेरिटेज होटल में तब्दील हो चुका है. दिल्ली से तिजारा फोर्ट लगभग 114 किमी की दूरी पर है और दिल्ली से यहां आप ढाई से तीन घंटे की ड्राइव करके पहुंच सकते हैं. 



2.दमदमा लेक (Damdama Lake)

दमदमा लेक (Damdama Lake)
2/4

वहीं अगर आप दिल्ली शहर की भीड़-भाड़ से दूर किसी शांत जगह सुकून का पल बिताना चाहते हैं तो दमदमा लेक पहुंचे. वहीं दमदमा लेक सिर्फ खूबसूरती के लिए ही नहीं बल्कि कई हसीन नजारों के लिए भी फेमस है. आप यहां बोटिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं. इसके अलावा वीकेंड में दिल्ली से कई लोग यहां पिकनिक मनाने के लिए पहुंचते हैं. दिल्ली से दमदमा लेक लगभग 58 किमी की दूरी पर है और आप यहां 1 घंटे की ड्राइव करके पहुंच सकते हैं. 



3.सोहना (Sohana)

सोहना (Sohana)
3/4

इसके अलावा अगर आप हिल स्टेशन का अनुभव दिल्ली के आसपास में लेना चाहते हैं तो सोहना जाएं. दरअसल छोटे-बड़े पहाड़ों से घिरा सोहना सुकून का पल बिताने के लिए किसी भी व्यक्ति के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है. यहां आप कम्बोज इमारत और सोहना झील जैसी मनमोहक जगह को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं. इसके अलावा सोहना में मौजूद एडवेंचर कैंप में आप एक से एक बेहतरीन एडवेंचर एक्टिविटीज का भी लुत्फ उठा सकते हैं. दिल्ली से सोहना लेक लगभग 61 किमी की दूरी पर है और यहां आप  1-2 घंटे की ड्राइव करके पहुंच सकते हैं. 



4.नूंह (Nuh)

नूंह (Nuh)
4/4

दिल्ली के बगल में मौजूद इस जगह के बारे में शायद आपको पता हो. बता दें कि गुरुग्राम से कुछ ही दूरी पर मौजूद नूंह एक बेहद ही खूबसूरत शहर है. हरियाणा का यह शहर कई ऐतिहासिक जगहों के लिए फेमस है और अरावली की पहाड़ियों में मौजूद यह शहर घूमने के लिए भी एक बेस्ट स्थान है. यहां आप सुकून का पल बिताने के साथ-साथ फिरोजपुर झिरका, कोटला और नलहर शिव मंदिर को एक्सप्लोर कर सकते हैं. दिल्ली से सोहना लगभग 83 किमी की दूरी पर है और आप यहां दो से ढाई घंटे की ड्राइव करके पहुंच सकते हैं.



LIVE COVERAGE