trendingPhotosDetailhindi4019876

Nimbu की बढ़ती कीमत से हैं परेशान तो Vitamin C के लिए खाएंं ये सस्ते मगर स्वादिष्ट फल

Nimbu की कीमत इन दिनों लगातार बढ़ रही है. ऐसे में ये कुछ सस्ते लेकिन स्वादिष्ट फल Vitamin C के बेहतरीन विकल्प के रूप में लिए जा सकते हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 15, 2022, 05:24 PM IST

डीएनए हिंदी: आज के समय में प्याज से ज्यादा निम्बू (Nimbu Price Inflation) महंगाई के आंसू रुला रहा है. नींबू के बढ़ते दामों ने सबको इसलिए भी चिंता में डाल दिया है क्योंकि गर्मी के मौसम में शरीर के लिए जरूरी Vitamin C का यह अच्छा स्रोत है.  महंगाई की वजह से इसका इस्तेमाल कम हो गया हो है. आइए जानते हैं कि विटामिन सी के लिए हम किस सीजनल फल को नींबू की जगह खा सकते हैं.

1.Vitamin C के लिए आम है अच्छा उपाय

Vitamin C के लिए आम है अच्छा उपाय
1/5

गर्मियों में आम का चलन बढ़ जाता है. बता दें कि आम में करीब 122 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है. इसके साथ विटामिन ए की मात्रा भी अच्छी होती है, जिससे आपके आंखों की रोशनी अच्छी स्थिति में रहती है.



2.Papaya बनाएगा आपको तंदुरुस्त

Papaya बनाएगा आपको तंदुरुस्त
2/5

पपीता को विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना गया है. इसके सेवन से आपका पाचन तंत्र बढ़िया रहता है और यह वजन को भी कम रखता है. इसके सेवन से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है.



3.Strawberry में एंटीऑक्सिडेंट की भरमार

Strawberry में एंटीऑक्सिडेंट की भरमार
3/5

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी और कई दूसरे पोषक तत्वों से युक्त फल है. इस फल से आपको अच्छी मात्रा में विटामिन सी प्राप्त होता है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा भी अच्छी रहती है.



4.Pineapple में है इम्यूनिटी का अच्छा स्रोत

Pineapple में है इम्यूनिटी का अच्छा स्रोत
4/5

अनानास में इम्यूनिटी बढ़ाने की क्षमता अधिक मात्रा में होती है. इससे आपको करीब 79 मिलीग्राम विटामिन सी मिलती है. इसके सेवन से वजन भी कम होता है.



5.Kiwi का भी कर सकते हैं सेवन

Kiwi का भी कर सकते हैं सेवन
5/5

कीवी की बात करें तो यह भी अभी के समय में नींबू जितना महंगा है, लेकिन सेहत और स्वाद के मामले में यह काफी फायदेमंद है. कीवी में पोषक तत्वों का भरमार है इसलिए इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.



LIVE COVERAGE