trendingPhotosDetailhindi4132824

Habits Weaken Memory Power: ये 8 आदतें बनाती हैं आपके दिमाग को कमजोर, लोग समझते हैं आपको बेवकूफ

क्या आप कुछ सामान रखकर भूल जाते हैं या किसी का नाम याद रखने में मुश्किल होती है तो आपकी आदतें इसके लिए जिम्मेदार हो सकती हैं. कुछ आदतें आपकी याददाश्त को कमजोर करती हैं.

आपका दिमाग आपके पूरे शरीर को नियंत्रित करता है. मस्तिष्क आपकी सोच, स्मृति, भावनाओं, स्पर्श, मोटर कौशल, दृष्टि, श्वास, शरीर के तापमान और भूख को भी नियंत्रित कर सकता है. व्यक्ति का मजबूत दिमाग उसकी सफलता में सबसे अधिक सहायक होता है. लेकिन कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो आपके दिमाग को बहुत कमजोर और सुस्त बना देती हैं.  
 

1.बहुत अधिक चीनी खाना

बहुत अधिक चीनी खाना
1/8

ज्यादा चीनी खाने से आपकी याददाश्त ख़राब हो सकती है. इससे चीनी की लत लग सकती है और स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है. इसके अलावा यह दिमाग के लिए भी हानिकारक है. अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए चीनी का सेवन सीमित करें. 



2.कमजोर याददाश्त के कारण

कमजोर याददाश्त के कारण
2/8

 नींद के दौरान आपका दिमाग मरम्मत का काम करता है. नींद की कमी या अपर्याप्त नींद मस्तिष्क में कुछ न्यूरॉन्स को नुकसान पहुंचाती है, जो व्यक्ति के व्यवहार और प्रदर्शन को प्रभावित करती है.



3.कमजोर याददाश्त के कारण

कमजोर याददाश्त के कारण
3/8

तेज संगीत सुनने से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है. लगातार तेज संगीत सुनने से सुनने की शक्ति कम हो जाती है और कान के अंदर की बाल कोशिकाएं भी मरने लगती हैं.  
 



4.कमजोर याददाश्त के कारण

कमजोर याददाश्त के कारण
4/8

यदि आप आलसी हैं और कोई शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं, तो यह आपके मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर देता है. इससे मस्तिष्क की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व कम पहुंच पाते हैं और उसके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. 
 



5.बुरी खबर से तनाव

बुरी खबर से तनाव
5/8

बुरी ख़बरें सुनने से तनाव बढ़ता है, जिससे शरीर में तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है. अकेलापन और निराशा पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (पीटीएसडी) के लक्षण हैं. 
 



6.अंधेरे में समय बीताना

अंधेरे में समय बीताना
6/8

मस्तिष्क में उत्पन्न होने वाला हार्मोन मेलाटोनिन अंधेरे में अधिक उत्पन्न होता है. इसलिए, यदि आप अपना अधिकांश समय अंधेरे में बिताते हैं, तो यह आपके नींद चक्र को बाधित कर सकता है और आपके मूड को प्रभावित कर सकता है. 
 



7.लंबे समय तक स्क्रीन के सामने रहना

लंबे समय तक स्क्रीन के सामने रहना
7/8

जब आप कुछ मिनटों के लिए स्क्रीन के सामने होते हैं, तो आपका शरीर अगले कई घंटों तक मेलाटोनिन जारी नहीं करता है. मेलाटोनिन नींद के लिए जिम्मेदार हार्मोन है. यह मस्तिष्क की पीनियल ग्रंथि में बनता है. हार्मोन मेलाटोनिन शरीर की आंतरिक घड़ी, या सर्कैडियन लय को नियंत्रित करता है, और नींद में मदद करता है. यह रात में अधिक तथा दिन में कम निकलता है.
 



8.अपने आप को हर किसी से दूर रखना

अपने आप को हर किसी से दूर रखना
8/8

आपने कोरोना के दौरान देखा होगा कि कैसे अकेलेपन के कारण लोगों को अवसाद और चिंता का सामना करना पड़ता है, जो लोग लंबे समय तक सामाजिक अलगाव महसूस करते हैं, वे उदास और अनिद्रा महसूस करने लगते हैं और उनका दिमाग धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है. वे चीजें भूलने लगते हैं.  
 



LIVE COVERAGE