trendingPhotosDetailhindi4130208

Uric Acid Risk: जोड़-जोड़ में यूरिक एसिड को जमा देंगी ये चीजें अगर नहीं खाना छोड़े, घुटनों का दर्द और सूजन बिस्तर पर ला देगा

गठिया या जोड़ों के दर्द की समस्या हो तो कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करना आपके लिए जरूरी है क्योंकि इससे यूरिक एसिड का लेवल हाई होता है.

यूरिक एसिड हाई होने पर कुछ चीजें खाना बेहद नुकसानदायक होता है. कुछ चीजें सेहत के लिए वैसे ही नुकसानदायक होती है, लेकिन कुछ चीजें सेहतमंद होने के बाद भी यूरिक एसिड के लिए सही नहीं होती हैं. क्या है ंये चीजे जान लें.

1.दही

दही
1/6

 दही स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन इसमें मौजूद प्रोटीन कैसिइन सूजन पैदा कर सकता है. इससे जोड़ों का दर्द बढ़ सकता है.
 



2.चावल

चावल
2/6

चावल में पाए जाने वाले रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट सूजन को बढ़ाते हैं. चावल की जगह अनाज का उपयोग किया जा सकता है. 
 



3.जूस

जूस
3/6

किसी भी तरह का मीठा जूस जोड़ों के दर्द का दुश्मन है. इससे जोड़ों में अकड़न और दर्द बढ़ सकता है. यही नहीं वोदका, बीयर जैसी चीजें अल्कोहलिक चीजें भी आपका यूरिक एसिड बढ़ा सकती हैं.
 



4.दाल

दाल
4/6

दाल सेहत के लिए अच्छी है, लेकिन यूरिक एसिड के लिए सही नहीं है. दाल में प्रोटीन ज्यादा होता है जिससे ये प्यूरीन में टूट कर यूरिक एसिड को बढ़ा देता है.



5.मीठी चीजें

मीठी चीजें
5/6

अगर आपको मीठा खाने का शौक है तो तय है आपका यूरिक एसिड लेवल हाई होता रहेगा. मीठी चीजें यूरिक एसिड बढ़ाने में बहुत तेज होती हैं.



6.रेड मीट

रेड मीट
6/6

रेड मीट से भी यूरिक एसिड हाई होता है. लिवर और किडनी में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है. इसे बिलकुल नहीं खाना चाहिए. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE