Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Summer Immunity Booster Food: गर्मियों में छू भी नहीं पाएगा इन्फेक्शन, इन 4 फूड्स को खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी

गर्मी में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसके चलते लोगों को ऐसे फूड्स खाने की सलाह दी जाती है जो कि इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं.

Summer Immunity Booster Food: गर्मियों में छू भी नहीं पाएगा इन्फेक्शन, इन 4 फूड्स को खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गर्मियों में पसीना बहुत ज्यादा आता है जिससे इंसानों मे पानी की कमी हो जाती है. इसके साथ ही लोगों की इम्यूनिटी भी कम हो जाती है. कई तरह के इन्फेक्शन भी गर्मियों में भी होते हैं. इसके चलते अब लोगों को गर्मियों में कुछ खास चीजें खाने का सुझाव दिया जाता है. अगर आप डेली डाइट में इन फूड्स को शामिल करते हैं तो आपके शरीर में किसी भी तरह का इन्फेक्शन नहीं होगा लेकिन आखिर वह फूड्स कौन कौन से हैं चलिए आपको बताते हैं. 

तरबूज और ककड़ी का करें सेवन

गर्मियों में पानी की कमी से बचने के लिए पानी ज्यादा पीने की सलाह दी जाती है. डिहाइड्रेशन की समस्या पानी की कमी से ही होती है. ऐसे में पानी का एक बड़ा स्रोत ककड़ी और तरबूज भी माने जाते हैं.  ये पेट के लिए बेहद हल्के माने जाते है क्योंकि इनमें बेहद कम कैलोरी होती है. 

सुबह केला खाने की है आदत तो बदल दें, जानें क्यों फायदे की जगह होगा नुकसान

दही खाना भी है फायदेमंद 

दही का इस्तेमाल भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. दही खाने से लोगों में ताजी आती है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स शरीर का पाचन दुरुस्त करते हैं.  इसके अलावा दही में विटामिट डी भी होता है. यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के साथ ही आपको सभी तरह के इन्फेक्शन माना जाता है.

नींबू और संतरा बढ़ाएगा इम्यूनिटी

गर्मियों में डॉक्टरों द्वारा सलाह दी जाती है कि लोग ऐसी चीजों का सेवन करें जो कि विटामिन सी से युक्त हैं. विटामिन सी को इंसानों के लिए इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है. ऐसे में आपको नींबू और संतरें का सेवन करना चाहिए जो कि आपको सभी तरह के इन्फेक्शन से दूर रखेंगे.  

इस फल के पत्ते को चबाकर खाते ही ब्लड से बाहर निकल जाएगा यूरिक एसिड, जोड़ों का दर्द होगा छूमंतर

पुदीना के सेवन में भी हैं फायदे 

पुदीना शरीऱ को तरोताजा रखने में अहम भूमिका निभाता है. यह जड़ी बूटी का भी कामकरता है औऱ इसमें एंटी ऑक्सिडेंट पाया जाता है. इसक अलावा इसमें एंटीइंफ्लमेट्री गुण भी होते हैं जो कि आपको कई तरह के कीटाणुओं से बचाते हैं. यहा कारण है कि विशेषज्ञ आपको ज्यादा से ज्यादा पुदीने के इस्तेमाल की सलाह देते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement