Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid की समस्या से हैं परेशान? आज से ही खाना शुरू कर दें ये हरी सब्जी, तुरंत दिखने लगेगा असर

Best Food For Uric Acid: कद्दू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, इसके सेवन से यूरिक एसिड की समस्या से निजात मिलता है. यहां पढ़ें कैसे कर सकते हैं आप इसका सेवन 

Uric Acid की समस्या से हैं परेशान? आज से ही खाना शुरू कर दें ये हरी सब्जी, तुरंत दिखने लगेगा असर

Uric Acid की समस्या से हैं परेशान? आज से ही खाना शुरू कर दें ये हरी सब्जी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल लोगों में यूरिक एसिड की समस्या दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है. इतना ही नहीं इस बीमारी की चपेट में युवा पीढ़ी भी आने लगे हैं. दरअसल इसकी एक प्रमुख वजह खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान है, जिसकी वजह से गंभीर बीमारियां (Nutrients In Kaddu) लोगों का शरीर खोखला कर रही हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने वाले हैं, जो शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकता है. दरअसल हम बात कर रहे हैं कद्दू की सब्जी के बारे में (Kaduu Ke Fayde). 

कद्दू में एंटी-डायबिटीक, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण के साथ (Green Vegetable For Uric Acid) विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन K, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. 

कम होती है यूरिक एसिड और गाउट की समस्या 

कद्दू हाई फाइबर से भरपूर है जो बढ़े हुए यूरिया को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. इसके अलावा इसके सेवन से लिवर तेज काम करता है, जो शरीर में यूरिक को जमा नहीं होने देता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से गाउट की भी परेशानी दूर होती है. 

यह भी पढ़ें- High Blood Sugar Level: महिलाओं में डायबिटीज बढ़ने पर दिखते हैं ये अनोखे लक्षण, ब्लड शुगर के हाई होने तक का नहीं चलता पता 

स्वस्थ रहता है शरीर 

कद्दू के बीज में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो डाइजेस्टिव एंजाइम को बढ़ावा देता है और प्रोटीन को पचाने में पूरी मदद करता है. इसके अलावा कद्दू के फाइटोन्यूट्रिएंट्स गुण सेल्स को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं. 

यह भी पढ़ें- Lemon Side Effects: गर्मियों में नींबू पानी का ज्यादा सेवन बिगाड़ सकता है सेहत, पेट में दर्द से लेकर चेहरे पर हो जाएंगे फफोले 

इस तरह कर सकते हैं सेवन 

आप कद्दू का सेवन सब्जी के अलावा सूप के रूप में भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो केवल मिर्च और प्याज मिलाकर पके कद्दू में मैश कर इसका सेवन कर सकते हैं या फिर इसका रायता बनाकर भी खा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement