Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Winter Care Tips: रजाई के अंदर भी ठंडे रहते हैं हाथ-पैर? ये टिप्स एंड ट्रिक्स बिना हिटर देंगे गर्माहट

Winter Care: सर्दियों में क्या आपके हाथ और पैर हमेशा ही ठंडे बने रहते हैं? तो कुछ टिप्स को फॉलो कर के आप इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं.

Winter Care Tips: रजाई के अंदर भी ठंडे रहते हैं हाथ-पैर? ये टिप्स एंड ट्रिक्स बिना हिटर देंगे गर्माहट

सर्दियों में हाथ पैर को गर्म रखने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः (Winter Feet Care) क्या आपके पैर लंबे समय तक कंबल के अंदर भी ठंडे बने रहते हैं? कई बार ऐसा होता है जब पूरे शरीर को छोड़कर हाथ या पैर ही ठंडे हो जाते हैं. इसके पीछे कुछ शारीरिक दिक्कतें भी होती हैं. जैसे हाई कोलेस्ट्रॉल और थायराइड में पैर और हाथ ज्यादा ठंडे हो जाते हैं. 

ऐसे में इन बीमारियों को कंट्रोल में रखने के साथ कुछ उपाय आपको जरूर करने चाहिए. यहां आपको ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कड़ाके के ठंड में भी आपके पैर-हाथ को गर्म रखेंगे. तो चलिए जानें क्या हैं ये टिप्सण्


हाथ पैर को गर्म रखने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे  (Hands Feet Warm Tips Home Remedies)

सरसों तेल से मालिश करें

सर्दी के मौसम में अगर आपके हाथ-पैर ज्यादा ठंडे पड़ रहे हो तो आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले सरसों के तेल को अजवाइन मिलाकर अच्छे से पका लें. इसके बाद गुनगुने कर लें और इससे अपने हाथों की हथेलियों और पैर के पंजों पर मालिश करें. ऐसा करने से रक्त संचार बढ़ता है. इसके अलावा पैरों की अकड़न भी खत्म होती है जिससे आपको हाथ-पैर में गर्माहट महसूस होगी.

क्या आपको लगती है ज्यादा ठंड? काम आ सकते हैं ये सिंपल हैक्स

ग्रीन टी देगी गर्माहट 

सर्दी के मौसम में ग्रीन टी के सेवन से गर्माहट मिलती है,  इसमें आप शहद मिलाकर पी सकते हैं क्योंकि शहद की तासीर गर्म होती है. इसके अलावा ग्रीन टी के 3-4 बैग्स को गर्म पानी में डाल कर अपने हाथ-पैर की सिंकाई भी कर सकते हैं. इसके लिए ग्रीन टी वाले पानी में अपने पैरों को 10 से 12 मिनट तक डूबा कर रखें इससे आपको पैरों में गर्माहट महसूस होगी.

सेंधा नमक और पानी का करें इस्तेमाल

सेंधा नमक हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है. इसके अलावा सेंधा नमक से दर्द और सूजन में भी आराम मिलता है. इसके लिए एक टब गुनगुने पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक डालें और इस पानी से अपने हाथ-पैर की सिंकाई करें. ऐसा करने से आपके हाथ-पैर ठंडे भी नहीं होंगे साथ ही रूखेपन के कारण होने वाली खुजली भी दूर होगी. इसके अलावा आप सेंधा नमक वाले इस पानी से नहा भी सकते हैं.

सर्दियों का सुपरफूड है गोंद का लड्डू, डायबिटीज से गठिया तक रहेगा कंट्रोल, ये रही रेसेपी 

घास पर चलें 

सुबह के समय नंगे पैर घास पर करीब आधे घंटे तक चलें. ऐसा करने से आपको  गर्माहट महसूस होगी.  वॉक करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है ऐसे में सर्दी के मौसम में नंगे पैर चलने से आपके पैर गर्म भी रहेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement