Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Morning Bad Habits: सुबह उठते ही भूलकर भी न करें ये काम, बढ़ सकता है कमर का साइज

Morning Bad Habits: सुबह उठते ही इन गलतियों को करने से आपकी कमर का साइज बढ़ सकता है. ये आदतें आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डालती हैं.

Morning Bad Habits: सुबह उठते ही भूलकर भी न करें ये काम, बढ़ सकता है कमर का साइज

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: व्यक्ति का वजन बढ़ने के पीछे सबसे बड़ा कारण उसका लाइफस्टाइल होता है. किसी का भी डेली रूटीन (Daily Routine For Weight Loss) वजन बढ़ने और कमर के साइज के बढ़ने का कारण बनता है, जो लोग सुबह कसरत और व्यायाम (Exercise For Maintain Weight) के साथ दिन की शुरुआत करते हैं उनका वेट मेंटेन (Weight Maintain ) रहता है, जबकि सुबह उठते ही कुछ गलतियां करने से सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताने वाले है, जिनके कारण आपकी कमर का साइज बढ़ सकता है. ऐसे में आपको इन गलतियों को करने से बचना चाहिए. तो चलिए जानते हैं सुबह की कौन सी गलत आदतों (Morning Habits) की वजह से वजन तेजी से बढ़ता है और सेहत पर असर पड़ता है. 

सुबह पानी न पीने की आदत

बॉडी को फंक्शनिंग के लिए पानी की जरूरत होती है और शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए भी पानी जरूरी है. सुबह उठते ही एक से दो गिलास पानी पीना चाहिए. सुबह पानी पीने से पेट अच्छे से साफ हो जाता है. पानी हमारी बॉडी से सभी अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद करता है. अगर सुबह उठकर पानी नहीं पीते हैं तो यह भी आपको अनहेल्दी बना सकता है. 

सुबह के समय अनहेल्दी फूड्स का सेवन करने से बचें

अगर आप अपना वेट मेंटेन रखना चाहते हैं तो आपको सुबह उठते ही हाई प्रोटीन नाश्ता करना चाहिए. यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह वजन कम करने में मदद करता है और आपके कमर के साइज को बढ़ने से रोकता है. सुबह उठकर हाई फैट और हाई सोडियम वाला नाश्ता नहीं करना चाहिए. सुबह को ज्यादा मात्रा में फाइबर वाली चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपको गैस की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें:  इस पोजिशन में सोना दे सकता है नसों की गंभीर बीमारी, खून में बनने लगेंगे थक्के

ज्यादा सोने से करें परहेज

अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना बहुत ही जरूरी होता है. रोजाना करीब 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए लेकिन इससे ज्यादा नींद लेना आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. अगर आप सुबह देर तक सोते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है. स्टडी के अनुसार जो लोग रोजाना 10 घंटे से ज्यादा की नींद लेते हैं वह मोटापे का शिकार हो जाते हैं.

क्रीम वाली चीजों के सेवन से बढ़ सकता है वजन

सुबह उठकर सभी लोग चाय और कॉफी का सेवन करते हैं लेकिन ज्यादा क्रीम और शुगर वाली कॉफी का सेवन वजन को तेजी से बढ़ाता है. वेट को मेंटेन रखने के लिए आपको नॉर्मल दूध की जगह सोया मिल्क, और बादाम मिल्क का इस्तेमाल करना चाहिए. 

सुबह के समय वर्कआउट न करने की आदत

अक्सर लोग सुबह उठने के बाद भी काफी देर तक बिस्तर पर पड़े रहना चाहते हैं और सर्दियों के मौसम में तो लोग बिस्तर में ही पड़े रहते हैं. हालांकि यह आदत आपके वजन को तेजी से बढ़ाती है. आपको सुबह जल्दी उठकर वर्कआउट करना चाहिए. मॉर्निंग वर्कआउट, जॉगिंग और वॉक की आदत को डेली रूटीन में शामिल करके आप वेट को कंट्रोल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Uric Acid को ब्‍लड से बाहर कर देंगे ये 3 घरेलू ड्रिंक्स, जोड़ों का दर्द होगा दूर

खाते समय टीवी देखने की आदत

अक्सर लोग खाते समय टीवी देखना पसंद करते हैं सुबह नाश्ते के समय लोग न्यूज देखते हैं. ऐसा करने से आपका ध्यान टीवी में लगा रहता है और आप खाने को जल्दी में कम चबाकर खाते हैं. यह भी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है आपको खाना अच्छे से चबा चबाकर खाना चाहिए. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement