Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Population Day 2022: कंडोम के अलावा पुरुषों के लिए हैं ये भी Easy Birth Control उपाय​​​​​​​

Male Birth Control Options: बात जब भी गर्भनिरोधक की आती है तो हमेशा महिलाओं को ही आगे कर दिया जाता है लेकिन क्‍या आपको पता है कि पुरुषों के लिए कंडोम के अलावा और कौन से आसान गर्भनिरोधक उपाय हैं? World Population Day पर चलिए पुरुषों के लिए गर्भनिरोध के क्‍या कुछ ऑप्‍शन हैं, इसके बारे में जानें.

Latest News
World Population Day 2022: कंडोम के अलावा पुरुषों के लिए हैं ये भी Easy Birth Control उपाय​​​​​​​

कांडोम के अलावा भी हैं मर्दो के लिए गर्भनिरोधक उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  गर्भ निरोधक के लिए पुरुषों की भागीदारी महिलाओं की अपेक्षा बेहद कम है. फैमेली प्‍लानिंग को लेकर अक्‍सर महिलाएं ही आगे नजर आती हैं. महिलाओं के लिए गर्भनिरोध के एक नहीं, कई ऑप्‍शन मौजूद है लेकिन पुरुषों के लिए ये ऑप्‍शन क्‍या हैं, इसके बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होती है. 

देश में महिलाएं ही फैमेली प्‍लानिंग के लिए अधिकतर बर्थ कंट्रोल के उपाय करती हैं. गर्भनिरोधक गोली लेने से लेकर काॅपर-टी लगवाने तक में महिलाएं ही आगे नजर आती हैं. पुरुषों में फैमेली प्‍लानिंग को लेकर बहुत ज्‍यादा सक्रियता नहीं दिखती है. यदि आप भी फैमेली प्‍लानिंग का हिस्‍सा बनना चाहते हैं तो आपको यह जान लेना चाहिए कि आपके लिए बर्थ कंट्रोल के कितने उपाय हैं और कौन सबसे ज्‍यादा इफेक्टिव है. 

यह भी पढ़ें: Mosquito Bite: मच्छर काटने पर खुजली करने से हो सकती है ये ख़तरनाक और रेयर बीमारी     

कंडोम है इफेक्टिव लेकिन...
गर्भधारण को रोकने के लिए कंडोम 98% समय तक काम कर सकता है. कंडोम यौन संचारित रोग एसटीडी जैसे रोगों को रोकने में भी मददगार होता है. बेहद आसानी से मिल जाने के कारण पुरुषों में ये ज्‍यादा प्रच‍लित है. कांडोम केवल लेटेक्स या पॉलीयूरेथेन वाला ही यूज करना चाहिए. इसे हमेशा ठंडी और सूखी जगह पर रखना चाहिए. भेड़ की खाल या विभिन्न सामग्रियों से बने कंडोम एचआईवी और अन्य वायरस से बचाव नहीं कर पाते. याद रखें कांडोम को कभी वॉलेट में नहीं रखना चाहिए क्‍योंकि ये गर्मी और घर्षण से इफेक्टिव नहीं रह जाता.

पुरुष नसबंदी
पुरुष नसबंदी एक छोटी सी सर्जरी से होती है. इसमें अंडकोष तक पहुंचने वाले शुक्राणुओं की नली को काट दिया जाता है. और सील कर दिया जाता है. यह पुरुषों के लिए सबसे प्रभावी बर्थ कंट्रोल तकनीक है लेकिन इसे पुरुष बहुत कम कराते हैं. नसबंदी के बाद, आपके वीर्य को शुक्राणु मुक्त होने में लगभग 3 महीने लगते हैं.

आउटरकोर्स
इस शब्द में सभी प्रकार के सेक्स या फोरप्ले शामिल होते हैं, जिसमें पेनिस पार्टनर के वजाइना में नहीं जाता है. ये प्रॉसेस प्रक्रिया तक ही सीमित रहता है. इसमें मास्‍टरबेशन से लेकर अन्‍य क्रिया कलाप शामिल होते हैं. 

यह भी पढ़ें: Sore Throat : इतने समय में नहीं ठीक हो रही है गले की खराश तो झटपट करवा लें COVID टेस्ट! 

स्खलन से पहले लिंग को बाहर करना
इसे लैटिन में "सहवास इंटरप्टस" कहा जाता है. ये बेहद पुरानी और सरल तकनीक मानी जाती है. इसमें स्खलन से पहले अपने लिंग को योनि से बाहर निकाल दिया जात है, लेकिन ये गर्भनिरोध का रिस्‍की तरीका होता है. इसमें गर्म ठहरने के चांस भी होते हैं. यह तरीका तभी काम करता है जब आप इसे सही तरीके से करें. ये एसटीडी से नहीं बचाती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement