trendingPhotosDetailhindi4002509

Depression में है पार्टनर, तो ये Tips फॉलो कर करें मदद

Depression या मानसिक तनाव आज की दुनिया में बहुत आम है. अगर सही देखभाल और समय पर काउंसलिंग की जाए, तो इसे समय रहते रोका जा सकता है.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 19, 2021, 02:48 PM IST

पार्टनर के Depression में जाने या तनाव में रहने का असर आपके पूरे व्यक्तित्व पर भी पड़ता है. अगर आपके पार्टनर में Depression के लक्षण दिख रहे हैं, तो संभल जाएं. आपको ऐसे वक्त में उनकी खास देखभाल करनी होगी. उन्हें अपने प्यार और जीवन की ओर लौटाना होगा. यहां आपके लिए ऐसे ही Relationship Tips हैं जिनसे आप इस मुश्किल हालात का सामना कर सकते हैं.

1.डिप्रेशन को पहचानें, नजरअंदाज न करें

डिप्रेशन को पहचानें, नजरअंदाज न करें
1/5

किसी भी बीमारी के इलाज के लिए जरूरी है कि सबसे पहले डिप्रेशन को पहचानें. पार्टनर अगर लंबे समय से तनाव में है, उनके व्यवहार में बदलाव दिख रहे हैं, तो तुरंत संभल जाएं. उनके असामान्य व्यवहार या उदासी को हल्के में न लें.



2.अकेला न छोड़ें, जिंदगी की तरफ लौटाएं

अकेला न छोड़ें, जिंदगी की तरफ लौटाएं
2/5

डिप्रेशन या तनाव की वजह से स्वभाव में चिड़चिड़ाहट आ जाती है. ऐसे हालात में पार्टनर के गुस्से और बर्ताव को दिल पर न लें. उनके साथ ज्यादा वक्त बिताएं. जिंदगी की अच्छाइयों और खूबसूरती की याद दिलाएं. पार्टनर से बात करें, उनकी पसंद की चीजें जैसे पेटिंग, मूवी देखना या बागवानी या जो भी पसंद हो, उसे करने के लिए प्रेरित करें.



3.सुनी-सुनाई बातों पर नहीं तर्क पर यकीन करें 

सुनी-सुनाई बातों पर नहीं तर्क पर यकीन करें 
3/5

डिप्रेशन और अवसाद को लेकर समाज में बहुत सी भ्रांतियां हैं. ऐसे में सुनी-सुनाई बातों पर यकीन न करें. अच्छे काउंसलर और प्रोफेशनल की राय लें. उनके दिए टिप्स फॉलो करें.



4.काउंसलर के पास जाने से क्यों शर्माना?

काउंसलर के पास जाने से क्यों शर्माना?
4/5

जैसे शरीर को तकलीफ हो तो डॉक्टर के पास जाते हैं वैसे ही Mental Health के लिए भी डॉक्टर हैं. अगर जरूरत महसूस हो, तो डॉक्टर के पास जाएं. आज कल ऑनलाइन काउंसलिंग की भी सुविधा है, वहां से भी मदद ली जा सकती है.



5.प्रकृति के साथ समय बिताएं

प्रकृति के साथ समय बिताएं
5/5

प्रकृति इंसानों की बहुत से तरीकों से मदद करती है. उनमें से एक है अवसाद से निकालना. अगर आपके बजट में हो, तो किसी ऐसे कैंप में जाएं जो प्रकृति की गोद में हो. इन कैंप में बहुत पॉजिटिव उर्जा मिलती है. इसके अलावा, प्रकृति के पास रहना जितना संभव हो रहें. घर में बागवानी की जा सकती है. बारिश में भीगना या नदी किनारे बैठना भी एक उपाय है. 



LIVE COVERAGE