trendingPhotosDetailhindi4007039

Parents क्‍यों करते हैं बच्‍चों की Love Marriage से परहेज? ये हैं वो 5 वजह

जब भी कोई लड़का-लड़की एक-दूसरे को पसंद करने लगते हैं तो उनके सामने अगली चुनौती होती है घरवालों को शादी के लिए राजी करना.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 24, 2022, 06:27 PM IST

ये कहावत तो सबने ही सुनी होगी कि 'जोड़ियां आसमान में बनती हैं', मगर फिर भी जमीन के लोग इस कहावत को मानते नहीं हैं. जब भी शादी की बात आती है, लोग अपने हिसाब से जोड़-तोड़  करने में जुट जाते हैं. ऐसे में अगर लव मैरिज की बात आ जाए तो अक्सर भारतीय घरों में काफी बड़ा मुद्दा बन जाता है. ऐसे में यंग जनरेशन ये समझ ही नहीं पाती कि आखिर उनके पैरेंट्स उनकी लव मैरिज के इतने खिलाफ क्यों हैं? तो चलिए जानते हैं इसके कुछ खास कारण-

1.कर्मचारियों से हैं परिवार जैसे रिश्ते

कर्मचारियों से हैं परिवार जैसे रिश्ते
1/5


कर्मचारियों को खास सुविधाएं देने से कंपनी की परफॉर्मेंस भी काफी अच्छी हो गई. इसके साथ ही उनके और कर्मचारियों के बीच परिवार के सदस्यों की तरह संबंध बन गए. कंपनी के कर्मचारी उन्हें अपना बड़ा भाई मानते हैं. 



2.बच्चों की पसंद पर भरोसा नहीं

बच्चों की पसंद पर भरोसा नहीं
2/5

हो सकता है आपके पैरेंट्स ने हमेशा ये देखा हो कि आप सही फैसले नहीं ले पाते हैं. कभी वो आपके दोस्तों या गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड से मिले हों और उन्हें वे पसंद ना आए हों. ऐसा कोई भी कारण हो सकता है, जिससे उनके मन में ये सोच बन जाए कि आपका फैसला सही नहीं होगा. हो सकता है उन्हें ये भी डर हो कि आपकी पसंद का पार्टनर उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं करेगा. ऐसे में वो हमेशा आपकी लव मैरिज के खिलाफ ही होंगे.



3.अजनबी होने का डर

अजनबी होने का डर
3/5


अरेंज मैरिज में रिश्ते किसी जान-पहचान या फिर परिवार के जरिए बनते हैं. इनमें एक भरोसा जुड़ा होता है कि जिसे आप अपना रहे हैं, वह आपका अपना ही है.  मगर लव मैरिज की बात आते ही परिवार को लगता है जैसे किसी अजनबी के साथ रिश्ता बनने वाला है. उन्हें लगता है कि वह किसी ऐसे व्यक्ति के हाथ में अपने बेटे या बेटी की जिंदगी सौंप रहे हैं, जिसे वह कभी भी ठीक से नहीं जानते या जान पाएंगे.
 



4.खानदान में किसी ने नहीं की लव मैरिज

खानदान में किसी ने नहीं की लव मैरिज
4/5


कई परिवारों में आज भी ऐसा है जहां कभी भी लव मैरिज नहीं हुई है. जहां सारी शादियां अरेंज ही हुई हों, वहां लव मैरिज करवाना भी पैरेंट्स के लिए बड़ी परेशानी की बात बन जाता है. उन्हें लगता है कि बस उनका बच्चा लव मैरिज करके खानदान की इस परंपरा को ना तोड़े.
 



5.लोग क्या कहेंगे

लोग क्या कहेंगे
5/5

पैरेंट्स और परिवार को ये भी डर होता है कि लोग क्या कहेंगे. अगर उन्होंने अपने बच्चे की लव मैरिज करवा दी औऱ पार्टनर सही ना निकला तो लोग उन्हें कितने ताने मारेंगे, कई बार इस डर से भी पैरेंट्स लव मैरिज के लिए हां नहीं करते हैं. उन्हें रिश्तेदारों, पड़ोसियों और समाज का डर सताने लगता है.



LIVE COVERAGE