trendingPhotosDetailhindi4003330

Relationship Tips: Breakup से नहीं निकल पा रहे बाहर, तो फॉलो करें ये 5 टिप्स

किसी भी रिश्ते का टूटना हमेशा तकलीफदेह होता है. रिश्ते टूटने के बाद डिप्रेशन बहुत कॉमन है लेकिन कुछ लोगों के लिए इससे निकलना मुश्किल होता है.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 26, 2021, 11:47 AM IST

अगर आप ब्रेकअप की वजह से डिप्रेशन में हैं या Breakup से अब तक बाहर नहीं निकल पा रहे, तो निराश न हों. हर रिश्ते से बाहर निकलन में वक्त लगता है. ये भी सच है कि हर रिश्ते के टूटने पर दिल टूटता है. अगर आप भी ब्रेकअप के बाद के तनाव से जूझ रहे हैं, तो ये काम के टिप्स आपके लिए हैं. 

1.Breakup सच है, इसे स्वीकारें

Breakup सच है, इसे स्वीकारें
1/5

आगे बढ़ने के लिए सबसे जरूरी है अब तक जो हुआ उसे स्वीकारना. आपको यह स्वीकार करना होगा कि जो रिश्ता था, वह खत्म हो गया है. इसलिए, खुद को समझाएं कि अब पीछे की ओर देखने का तुक नहीं हैं. अब यहां से आगे बढ़ना है, सीखना है और समझना है.



2.अकेलेपन और तनाव को छोड़ें पीछे

अकेलेपन और तनाव को छोड़ें पीछे
2/5

रिश्ता टूटने की वजह से खालीपन आता है और हो सकता है कि आपको बहुत अकेलापन लगे. अकेले लगने का तनाव भी होता ही है. अगर आप भी उस दौर से गुजर रहे हैं, तो अपने मन को समझाएं. अपनी दिनचर्या बदलें और खुद को उपयोगी कामों में उलझाएं.



3.अपनी अच्छाइयों को पहचानें, कमियों में करें सुधार

अपनी अच्छाइयों को पहचानें, कमियों में करें सुधार
3/5

किसी रिश्ते में सब कुछ सही या गलत नहीं होता. सब कुछ अच्छा या बुरा नहीं होता. इसलिए, किसी भी रिश्ते के टूटने के बाद आत्मावलोकन जरूर करें. अपनी अच्छाइयों के साथ कमियों को समझें और आगे बढ़ें. अपनी कमियों पर ध्यान दें और सुधारें, अपनी अच्छाइयों को और निखारें.



4.पुराने शौक दोहराएं, खुद को व्यस्त रखें

पुराने शौक दोहराएं, खुद को व्यस्त रखें
4/5

हम सबके कुछ मजबूत पक्ष होते हैं कुछ शौक होते हैं, कुछ ख्वाहिशें होती हैं. ब्रेकअप के बाद की नकारात्मकता को परे झटकने के लिए अपने शौक टटोलें. उन चीजों को करने में वक्त लगाएं जो नहीं कर पा रहे हैं. यह आपका कोई शौक भी हो सकता है. जैसे कि बागवानी या बाइक राइडिंग, किताबें पढ़ना या फिल्में देखना.



5.Meditation करें, पॉजिटिव रहें

Meditation करें, पॉजिटिव रहें
5/5

खुद को नकारात्मक चीजों से दूर करें और सकारात्मक रहें. सकारात्मक चीजों में अपनी ऊर्जा लगाएं. इसके लिए आप मेडिटेशन, योग या ध्यान से जुड़ी दूसरी चीजें कर सकते हैं. अपने आस-पास सकारात्मक माहौल बनाएं, दुनिया में हो रही अच्छी चीजों पर ध्यान दें.



LIVE COVERAGE