trendingPhotosDetailhindi4008454

अगर आप भी Dating Apps का करते हैं इस्तेमाल तो जरूर बरतें ये 5 सावधानियां

Bumble, OkCupid, Match.com जैसे Dating Apps का इस्तेमाल आज कल खूब होता है. इनका इस्तेमाल युवा ही नहीं बल्कि मिडिल एज ग्रुप के सिंगल भी कर रहे हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 04, 2022, 06:38 PM IST

ऑनलाइन डेटिंग एप्स का इस्तेमाल अब सिर्फ बड़े शहरों तक सीमित नहीं है. फेसबुक या किसी और सोशल मीडिया साइट से भी दोस्ती और कभी-कभी प्यार तक हो जाता है. अगर आप भी ऑनलाइन डेटिंग एप्लिकेशन यूजर हैं तो कुछ चीजों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. आपकी सुरक्षा और किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए यह बहुत जरूरी है.

1.पर्सनल डिटेल शेयर न करें

पर्सनल डिटेल शेयर न करें
1/5

ऑनलाइन डेटिंग एप्लिकेशन के इस्तेमाल में बुराई नहीं है लेकिन अपने स्तर पर सतर्कता बरतनी बहुत जरूरी है. शुरुआती बातचीत में ही पर्सनल डिटेल जैसे एड्रेस, फोन नंबर वगैरह शेयर न करें. यह आपकी सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है.



2.शुरुआती मुलाकात अकेले में न करें

शुरुआती मुलाकात अकेले में न करें
2/5

ऑनलाइ डेटिंग एप्लिकेशन के इस्तेमाल से बहुत से लोगों को अपना प्यार या साथी भी मिला है. अगर आपने ऑनलाइन एप से मिले पार्टनर से मुलाकात का तय किया है तो कुछ सावधानी जरूर बरतें. शुरुआती मुलाकात कभी भी अपने घर या पार्टनर के घर पर न करें. किसी अकेले, सुनसान जगह, होटल के कमरों वगैरह में भी नहीं मिलें. बेहतर होगा कि शुरुआती मुलाकात किसी सार्वजनिक जगह पर करें और साथ में किसी दोस्त, भाई या बहन या किसी को लेकर जरूर जाएं. 



3.निजी तस्वीरें, वीडियो वगैरह शेयर न करें

निजी तस्वीरें, वीडियो वगैरह शेयर न करें
3/5

निजी तस्वीरों और वीडियो का इस्तेमाल कई बार अपराधी मंसूबों को अंजाम देने के लिए किया जाता है. हो सकता है कि डेटिंग एप्लिकेशन से मिले शख्स के लिए आपके दिल में कोई शक न हो. यह भी हो सकता है कि आपकी उनके साथ लंबी पार्टनरशिप की इच्छा हो लेकिन फिर भी सुरक्षित रहने के लिए अच्छा होगा कि आप कभी भी अपनी पर्सनल तस्वीरें, वीडियो वगैरह शेयर न करें. यह सतर्कता सिर्फ महिलाओं तक के लिए नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी जरूरी है.



4.पैसों का लेन-देन बिल्कुल भी समझदारी का काम नहीं

पैसों का लेन-देन बिल्कुल भी समझदारी का काम नहीं
4/5

डेटिंग एप्लिकेशन के जरिए पार्टनर को इमोशनली ब्लैकमेल कर पैसे मांगना या महंगे तोहफे लेना आम बात है. कई बार इसमें लोगों का काफी नुकसान हो जाता है. डेटिंग एप्लिकेशन से मिले पार्टनर से इस तरह की डिमांड आए तो तुरंत सतर्क हो जाएं. महंगे तोहफे और पैसों के लेन-देन बिल्कुल नहीं करें.



5.जिंदगी के स्याह पहलू नहीं करें शेयर

जिंदगी के स्याह पहलू नहीं करें शेयर
5/5

डेटिंग एप्लिकेशन का इस्तेमाल बहुत से लोग अकेलेपन या तनाव में होने पर भी करने लगते हैं. अक्सर किसी कमजोर लम्हे में लोग अपनी कमजोरी, पारिवारिक जानकारी जैसी निजी बातें शेयर कर देते हैं. अगर आप भी मानसिक तनाव या अकेलेपन से जूझ रहे हैं तो बेहतर होगा कि अपने लिए कुछ रचनात्मक रुचियां ढूंढ़ें. डेटिंग एप्लिकेशन से मिले पार्टनर हो सकता है कि आपकी कमजोरी का फायदा उठा ले या आपको भविष्य में नुकसान पहुंचाए. 



LIVE COVERAGE