trendingPhotosDetailhindi4001873

Relationship Tips: इन 5 बातों का ख्याल रख संवारे अपना रिश्ता

अपने रिश्ते को मजबूत बनाने की चाहत हम सबमें होती है. हर रिश्ता अलग होता है, लेकिन कुछ बातों का ख्याल हर रिश्ते में रखना चाहिए.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 14, 2021, 01:43 PM IST

दुनिया में प्रेम में होने और प्रेम पाने से बेहतर अहसास शायद ही कोई दूसरा हो. यह भी सच है कि प्यार में दरार भी कई बार छोटी-छोटी बातों से पड़ने लगती है. अपने रिश्ते में अगर कुछ बातों का ध्यान रखें, तो शायद हर बीतते दिन के साथ रिश्ता और गहरा होता जाएगा. आप भी जान लें रिलेशनशिप के लिए ये काम की 5 टिप्स. 
 

1.नहीं करें एक-दूसरे की जासूसी 

नहीं करें एक-दूसरे की जासूसी 
1/5

रिश्ते में अक्सर हम पार्टनर के बारे में सब जानना चाहते हैं. जानने की यह चाहत कब निजता के दायरे को लांघ जाए, इसका पता नहीं चलता. दिक्कत तब आती है जब पार्टनर की हर बात, हर चीज पर नजर रखने की कोशिश होने लगती है. बेहतर रिलेशनशिप के लिए एक-दूसरे को स्पेस देना जरूरी है. 



2.ख्याल रखने का मतलब हक जमाना नहीं 

ख्याल रखने का मतलब हक जमाना नहीं 
2/5

अक्सर हम अपने पार्टनर का ख्याल रखना चाहते हैं और हमें भी अच्छा लगता है जब बदले में केयर मिले. इसके बाद भी इस बात को समझना चाहिए कि ख्याल रखने का मतलब हक जमाना नहीं होता. हो सकता है कि बहुत से मुद्दों पर आप दोनों एक-दूसरे से असहमत हों. ऐसे में भूलकर भी पार्टनर से अपनी बात मनवाने की जिद न करें. 



3.ईमानदारी हर रिश्ते की बुनियाद है

ईमानदारी हर रिश्ते की बुनियाद है
3/5

रिश्ता प्यार, दोस्ती या कोई और हो, ईमानदारी उसकी बुनियाद है. रिश्ते में एक-दूसरे के प्रति ईमानदार रहें. अपनी गलतियों को भी आगे बढ़कर स्वीकारें. पार्टनर से चीजें छुपाना या झूठ बोलना रिश्ते को बहुत खोखला बना देता है. 
 



4.भूलकर भी न आने दें किसी तीसरे को 

भूलकर भी न आने दें किसी तीसरे को 
4/5

हर रिश्ते में स्पेस होना चाहिए, लेकिन स्पेस का मतलब खालीपन नहीं होता. आपस की समस्याओं को खुद सुलझाएं. एक-दूसरे की शिकायतें, आकांक्षाओं को सुनें, समझें. भूलकर भी अपने रिश्ते में इतना गैप न आने दें कि उसमें किसी तीसरे की गुंजाइश हो. तीसरे का मतलब सिर्फ इंसान के तौर पर नहीं होता है. यह अविश्वास, डर, शक जैसी भावनाएं भी हो सकती हैं.



5.सम्मान को बनाएं रिश्ते की पूंजी 

सम्मान को बनाएं रिश्ते की पूंजी 
5/5

एक मजबूत रिश्ते में एक-दूसरे के लिए सम्मान और बराबरी बहुत जरूरी है. पार्टनर के लिए आपका प्यार और केयर काफी नहीं है. अपने पार्टनर को सम्मान दें. यह सम्मान लाइफस्टाइल, पसंद-नापसंद, चुनाव सब कुछ के लिए होना चाहिए.



LIVE COVERAGE