trendingNowhindi4000392

पाँच बार जब इन स्टार्स को विरोध करना पड़ा भारी

देखिये उन खिलाड़ियों और फ़िल्म सितारों के नाम, जिन्हें विरोध करना पड़ा भारी...

पाँच बार जब इन स्टार्स को विरोध करना पड़ा भारी

डीएनए हिन्दी : खिलाड़ियों और फ़िल्मी सितारों को अक्सर लोग प्रेरणा के रूप में देखते हैं. इसी वजह से कई बार उनसे भिन्न मुद्दों पर स्टैंड लेने की अपेक्षा की जाती है. कई बार फ़िल्म और खेल की दुनिया के  सितारे इस अपेक्षा  पर खरे उतरे हैं. उन्होंने भिन्न मुद्दों पर अपना स्टैंड लिया है पर इस स्टैंड लेने का प्रतिफल हमेशा पॉजिटिव नहीं रहा है. किसी का पूरा करियर ख़त्म हो गया तो किसी को जेल जाना पड़ा. इन खिलाड़ियों में मुहम्मद अली, आर अश्विन, चार्ली चैपलीन जैसे सितारों के नाम भी शामिल हैं. यहाँ देखिये उन खिलाड़ियों और फ़िल्म सितारों के नाम, जिन्हें विरोध करना पड़ा भारी...

1.मुक्केबाज़ मुहम्मद अली को जाना पड़ा था जेल

 बॉक्सिंग के इस महान खिलाड़ी ने 1967 में अमेरिका द्वारा  वियतनाम पर थोपे गये युद्ध का विरोध किया था. उन्होंने अमेरिकी सेना में शामिल होने से भी मना कर दिया था.  यह विरोध अली के लिए बहुत मँहगा साबित हुआ था. उन्हें दस हज़ार डॉलर के जुर्माने के साथ पाँच साल जेल और तीन साल का बॉक्सिंग प्रतिबन्ध झेलना पड़ा था.

 2.क्रिकेटर आर अश्विन को अनदेखा किया टीम ने

 दिसंबर 2020 में जब आर अश्विन को लगातार टीम में अनदेखा किया जा रहा था तब भारतीय क्रिकेट टीम के भूतपूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने आर अश्विन पर एक टिप्पणी दी थी. उन्होंने कहा था कि आर अश्विन को इसलिए नहीं अनदेखा नहीं किया जा रहा है कि वे फिट नहीं है, बल्कि वे  अपनी स्पष्टवादिता और औरों की तरह केवल सहमति में सर न हिलाने की वजह से अलग रखे जा रहे हैं.’ गावस्कर के अनुसार खुलकर विरोध करने की वजह से आर अश्विन के साथ भारतीय क्रिकेट बोर्ड सही ढंग से पेश नहीं आ रहा था.

3. चार्ली चैपलीन को अमेरिका से दर-बदर कर दिया गया था

अपनी शानदार फ़िल्मों के लिए सुख्यात चार्ली चैपलीन को 1950 के आस-पास अमेरिका से दर-बदर हो जाने का फ़रमान दे दिया गया था. सामाजिक और राजनैतिक पृष्ठभूमियों पर बनायी अपनी व्यंग्यात्मक फ़िल्मों की वजह से अमेरिका की जासूसी संस्था  ऍफ़ बी आई ने चार्ली चैपलीन को  कम्युनिस्ट विचारधारा वाला घोषित कर दिया था और उनके अमेरिका में रहने को प्रतिबंधित कर दिया.

4. चीनी टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई

2014 में डबल्स में नंबर वन घोषित की गयी पेंग शुआइ ने हाल ही में चीन के कम्युनिस्ट नेता के द्वारा सेक्सुअल असॉल्ट का आरोप लगाया था और उसके बाद वे गायब हो गयी थीं. इसे चीन के स्पोर्ट्स सेगमेंट का #metoo मोमेंट कहा जा रहा है. पेंग शुआई की सुरक्षा के लिए चिंताएँ बढ़ गयी हैं, हालाँकि वीमेन टेनिस एसोसिएशन पेंग के पक्ष में आ गया है और चीन की सरकार से पेंग की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा गया है.  

5. पॉप स्टार श्वेता शेट्टी को नहीं मिला फिर बॉलीवुड में काम

किसी ज़माने में दिल टोटे टोटे हो गया जैसे सुपरहिट गीत गाने वाली श्वेता शेट्टी कहती हैं कि उनका करियर अचानक ख़त्म कर दिया गया कि उन्होंने अपने ख़िलाफ़ हो रहे ख़राब व्यवहार के बारे में खुलकर बोलती थीं, जबकि अधिकाँश महिलाएँ चुप रहती थीं. लोगों ने उन्हें काम देना बंद कर दिया था. चमकता हुआ उनका करियर कुछ ही दिन चला.