trendingPhotosDetailhindi4000992

सिर कटने के 9 दिनों बाद तक जिंदा रह सकता है कॉकरोच, जानें ये रोचक तथ्य

आपमें से बेहद कम लोग जानते होंगे कि एक कॉकरोच (Cockroach) सिर कटने के बाद भी लगभग 9 दिनों तक जिंदा रह सकता है.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 06, 2021, 05:34 PM IST

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि क्या वाकई ऐसा हो सकता है? इसका जवाब हां है. आइए कॉकरोच के बारे में इस रोचक तथ्य को अब जरा विस्तार से जान लेते हैं-

1.सिर कटने के बाद भी 9 दिनों तक जिंदा रहता है कॉकरोच

सिर कटने के बाद भी 9 दिनों तक जिंदा रहता है कॉकरोच
1/4

ऐसा किसी चमत्कार या जादू की वजह से नहीं बल्कि उनके शरीर में मौजूद एक खासियत की वजह से होता है. दरअसल कॉकरोच अपनी नाक से सांस नहीं लेते हैं. बल्कि उनके शरीर में कई सारे छोटे-छोटे छिद्र (Spiracle) होते हैं. इन्हीं छिद्रों की मदद से वह सांस लेते हैं और इस वजह से वह सिर कटने के बाद भी 9 दिनों तक जिंदा रह सकते हैं. 



2.क्यों हो जाती है 9 दिन बाद मौत?

क्यों हो जाती है 9 दिन बाद मौत?
2/4

अब आप सोच रहे होंगे कि अगर वह नाक से सांस नहीं लेता तो 9 दिन के बाद उसकी मौत क्यों हो जाती है? इसका जवाब है भूख. जानकारी के अनुसार, एक कॉकरोच अधिकतम एक हफ्ते तक प्यासा और चार हफ्तों तक भूखा जीवित रह सकता है इसलिए जब कॉकरोच का सिर काट दिया जाता है तब वह 8 या 9 दिनों तक जीवित रहता है और उसके बाद प्यास की वजह से वह मर जाता है.



3.फैलाता है ऐसी बीमारी

फैलाता है ऐसी बीमारी
3/4

ये एक ऐसा जीव है जो कूड़े-कचरे से लेकर किताब, फल, मिठाई, खाना तक बड़े ही आराम से खा सकता है. वहीं बात अगर इससे फैलने वाली बीमारियों कि करें तो इनके चलते होने वाली फूड पॉइजनिंग (Food poisoning) बेहद आम है लेकिन इसके अलावा यह टाइफाइड (Typhoid) का कारण भी बन सकता है. साथ ही कॉकरोच के मुंह से निकलने वाले लार से आपको एलर्जी, रैशेज, आंखो से पानी आना, लागातर छींक आना जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं.
 



4.40 मिनट तक रोक सकता है सांस

40 मिनट तक रोक सकता है सांस
4/4

कॉकरोच लगभग 40 मिनट तक अपनी सांस रोक सकता है. यही कारण है कि पानी के अंदर डूबे होने पर भी वह आधे घंटे तक जीवित रहता है. वहीं एक कॉकरोच का औसतन जीवन काल लगभग 1 साल तक का होता है. इसे जवान होने में लगभग 4 महीने लगते हैं.



LIVE COVERAGE