trendingPhotosDetailhindi4005434

जीवन में सिर्फ एक बार नहाती हैं ये महिलाएं, दुनिया में Red Women के नाम से है पहचान

हिंबा जनजाति से जुड़ी कई बातें हैरान करती हैं. उनका जनजीवन और रहन-सहन का तरीका काफी अलग है.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 11, 2022, 02:52 PM IST

डीएनए हिंदी: विविधताओं से भरी इस दुनिया में इतना कुछ है देखने-समझने को कि कई बार कई चीजों पर यकीन ही नहीं होता. ये विविधताएं सिर्फ पशुओं और पेड़-पौधों के बीच नहीं अलग-अलग संस्कृति में भी देखने को मिलती हैं. ऐसी ही अलग संस्कृति और रीतियों से जुड़ी है आदिवासी जनजाति हिंबा.
 

1.सिर्फ शादी के दिन नहाती हैं

सिर्फ शादी के दिन नहाती हैं
1/5

हिंबा जनजाति से जुड़ी कई बातें दुनिया के लिए अनोखी और अलग हो सकती हैं. इनमें सबसे खास ये है कि इस जनजाति की महिलाएं अपने जीवन में सिर्फ एक ही बार नहाती हैं. ये दिन उनकी शादी का दिन होता है. 



2.नामीबिया ( Namibia) की एक जनजाति

नामीबिया ( Namibia) की एक जनजाति
2/5

हिंबा नामीबिया ( Namibia) की एक जनजाति है. ये एक बेहद खूबसूरत देश है जो अफ्रीका के दक्षिणी हिस्से में बसा है. यहां पहाड़ हैं, तालाब हैं, हरे-भरे मैदानी क्षेत्र हैं. घना जंगल है. इन सबके अलावा यहां की आदिवासी जनजाति हिंबा भी अपने जनजीवन के लिए मशहूर है. 
 



3.खास लोशन का इस्तेमाल

खास लोशन का इस्तेमाल
3/5

यहां एक परंपरा है जिसके आधार पर महिलाएं सिर्फ अपनी शादी के दिन ही नहाती हैं. इसके अलावा वे पूरी जिंदगी नहीं नहातीं. जो लोग उनकी सेहत और स्वच्छता को लेकर सवाल करते हैं उन्हें जवाब मिलता है कि वह खास तरह का लोशन इस्तेमाल करती हैं जिनसे वे कीटाणुमुक्त रहती हैं. 



4.जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल

जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल
4/5

बताया जाता है कि हिंबा जनजाति की महिलाएं  नहाने की जगह खास जड़ी-बूटियों को पानी में उबालकर उसके धुंए से अपनी शरीर को ताजा रखती हैं ताकि उनसे गंध ना आए और किसी तरह के कीटाणु भी उनके शरीर को प्रभावित ना करें.



5.कहलाती हैं Red Women

कहलाती हैं Red Women
5/5

इन महिलाओं को रेड वुमन के नाम से भी जाना जाता है.ये महिलाएं धूप से बचने के लिए एक अलग तरह के लोशन का प्रयोग करती हैं. हेमाटाइट नाम का एक खनिज होता है. इसकी धूल और जानवर की चर्बी से तैयार लोशन को ये महिलाएं अपने चेहरे पर लगाती हैं. इससे उनकी त्वचा का रंग लाल हो जाता है. यही वजह है कि इन्हें रेड वुमन भी कहा जाता है. 
 



LIVE COVERAGE