trendingPhotosDetailhindi4028514

Amazing! क्या आप जानते हैं सांपों के बारे में ये ग़ज़ब के फैक्ट्स

Snakes के बारे में कुछ ऐसे Interesting facts हैं जिनके बारे में जानकारी आम नहीं है, जानिए कुछ खास बातें.

सांप पालतू जानवर नहीं है, न ही वे दूसरे पालतू जानवरों की तरह प्यारे भी नहीं होते हैं. भारत में यहां तक कहा जाता है कि सांप पर कभी भरोसा नहीं करना चाहिए वह कब अपने मालिक को ही डस ले या उसे निगल जाए इसका अंदेशा लगाना मुश्किल हो जाता है. लेकिन सांंप आदमियों के इतने बड़े दुश्मन नहीं होते हैं. उनके बारे में कुछ ऐसे तथ्य ( Interesting facts ) हैं जिनका पता आपको भी शायद नहीं होगा. आइए जानते हैं..

1.सांप खुद को करते हैं सोलर पावर से चार्ज

सांप खुद को करते हैं सोलर पावर से चार्ज
1/5

सांप का शरीर सौर ऊर्जा से संचालित होता है क्योंकि वे बाहरी गर्मी पर निर्भर होते हैं. वह एक्टोथर्मिक होते है यानि इनके शरीर का तापमान बाहरी तापमान पर निर्भर करता है. इसलिए सांप खुद को गर्म करने के लिए गर्मी के स्रोत जैसे सूरज की गर्मी का उपयोग करते हैं.



2.आंखें खोलकर सोते हैं सांंप

आंखें खोलकर सोते हैं सांंप
2/5

सांप पलकें नहीं झपकते हैं. जिस वजह से ये इंसानों के अंदर अधिक डर पैदा का देते हैं. साथ ही सांपों की खास बात ये है कि ये आंख खोलकर सोते हैं. वह इसलिए क्योंकि इनके पास ब्रिल नामक पतली स्क्रीन होती है जो इनके आंखों की रक्षा करती है. 



3. जीभ से सूंघते हैं सांप

 जीभ से सूंघते हैं सांप
3/5

 सांप नाक की जगह जीभ से सूंघते हैं. सांप की जीभ कटी हुई होती है. इसमें कई रिसेप्टर्स होते हैं जो कई तरह के गंध और संकेत पकड़ते हैं. 



4.कुछ सांप नहीं देते हैं अंडा

कुछ सांप नहीं देते हैं अंडा
4/5

बता दें कि केवल 70% प्रतिशत सांप की प्रजातियां अंडे देती हैं. वहीं ठंडे क्षेत्रों में रहने वाले सांप बिना अंडे के बच्चों को जन्म देती है. वह इसलिए क्योंकि ठंडे मौसम में अंडे जीवित नहीं रह पाएंगे. 



5.दुनिया में कितने सांप बचे हैं

दुनिया में कितने सांप बचे हैं
5/5

2020 में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, सांपों की करीब 3,789 प्रजातियां हैं. रेप्टाइल्स वर्ग में उन्हें 30 अलग-अलग परिवारों में बांटा गया है और फिर उनके उप-परिवार भी हैं. अकेले ऑस्ट्रेलिया उनमें से 140 प्रजातियों का घर है.



LIVE COVERAGE