trendingNowhindi4007049

5 Mysterious Islands जिन्हें Lost मान लिया गया है

दुनिया के कई आइलैंड जो कभी थे पर अब गायब हो गए हैं, उनका एक ज़िक्र...

5 Mysterious Islands जिन्हें Lost मान लिया गया है
islands

डीएनए हिंदी : ग्रीक मिथक में खोये हुए आइलैंड अटलांटिस का ज़िक्र खूब है. कई लोगों का कहना है कि अटलांटिस केवल मिथकीय है वहीं कई लोग यह मानते हैं कि कई अन्य गायब होते आईलैंड (Island) की तरह यह भी ग़ायब हो गया होगा. डीएनए हिंदी की एक लिस्ट पांच खोए हुए आईलैंड्स की... 

Vordonisi आईलैंड - 1010 में किसी भूकम्प की वजह से गायब हो गए टर्की के ममारा सी का यह द्वीप 2013 में फिर से उपर आया था और 2016 तक वापस गायब हो गया. 886 में इस पर   Photius I नाम के Byzantine राजा ने एक मठ बनवाया था. आइलैंड (Island) जब दिखने लगा था, वह मठ भी नज़र आने लगा था. पुरातत्ववेत्ता इस द्वीप के बारे में और पता लगा रहे हैं.

मावी आईलैंड - हवाई आईलैंड हवाईयन द्वीप समूह का सबसे बड़ा आईलैंड (Island) है. इसमें चार और आई लैंड मावि, मोलोकाई, लानाई, Kaho'olawe आईलैंड है. पहले यह एक बड़ा आई लैंड था जिसे बिग मावि या Maui Nui कहा जाता था. यह वर्तमान हवाई आई लैंड से डेढ़ गुना बड़ा था.

Ferdinandea का आईलैंड — सिसिली शहर से 19 मील दूर का यह आईलैंड (Island) कभी गायब होता है और कभी वापस दिखता है. पहली बार यह 264-241 B.C.E में दिखा था.

Mauritia Island- डायनासोर ग़ायब हुए और उनके साथ इंडियन ओशियन का यह द्वीप (Island) भी गायब हो गया. इस आईलैंड को आदमियों ने नहीं देखा इसलिए इस द्वीप को केवल मिथकीय ही माना जाता है. 

Sandy Island  - इसे सैबल आईलैंड (Island) भी कहा जाता है. कोरल सी में न्यू कैलेडोनिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच स्थित यह आईलैंड थोड़ा अजब-ग़जब है. यह गूगल अर्थ पर तो दिखता है पर ढूंढ़ने पर अब तक इसका पता नहीं लग पाया है.  Dr. Maria Seton ने 2012 में बीबीसी इंटरव्यू में यह बताया कि यह आईलैंड मैप और गूगल अर्थ पर तो दिखता है पर जब वहां हम पहुंचे तो नहीं दिखा.