trendingNowhindi4012299

इन देशों में Toilet को लेकर भी बनाए गए हैं कानून, कहीं फ्लश करने पर तो कहीं नहीं करने पर मिलती है सजा!

स्विट्जरलैंड में आप रात के 10 बजे के बाद टॉयलेट में फ्लश ही नहीं कर सकते हैं. यहां ऐसा करना गैरकानूनी माना जाता है.

इन देशों में Toilet को लेकर भी बनाए गए हैं कानून, कहीं फ्लश करने पर तो कहीं नहीं करने पर मिलती है सजा!
Knowledge News: इन देशों में टॉयलेट को लेकर भी बनाए गए हैं कानून, कहीं फ्लश करने पर तो कहीं नहीं करने पर मिलती है सजा!

डीएनए हिंदी: हर देश के अपने कुछ नियम और कानून होते हैं. वहीं दुनिया में कई ऐसी जगहें भी हैं जहां वॉशरूम के इस्तेमाल करने को लेकर भी कुछ नियम बनाए गए हैं. इसमें स्विट्जरलैंड और सिंगापुर जैसे देश शामिल हैं. 

दरअसल सिंगापुर में गंदी आदतों को लेकर कड़ी सजा रखी गई है. भारत में तो आपने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो टॉयलेट के बाद फ्लश नहीं करते हैं. वहीं अगर उनकी इस आदत के लिए आप उन्हें टोकते भी हैं तब भी वे सॉरी बोलकर आगे बढ़ जाते हैं लेकिन सिंगापुर में ऐसा नहीं है. यहां अगर किसी व्यक्ति ने टॉयलेट यूज करने के बाद फ्लश नहीं किया तो उसे जेल की हवा खानी पड़ सकती है. आपके सॉरी का भी यहां कोई असर नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- Bizarre World : कहीं लिंग की तस्वीर बनती है दीवारों पर, कहीं पत्थर है मुद्रा

जानकारी के अनुसार, सिंगापुर में टॉयलेट यूज करने के बाद फ्लश नहीं करने पर 150 डॉलर यानी 8 हजार रुपये से ज्यादा का जुर्माना भरना पड़ता है. अगर कोइ शख्स जुर्माना नहीं भर पाता है तो उसे जेल की सजा दी जाती है. 

इधर बात अगर स्विट्जरलैंड की करें तो यहां इसे लेकर बेहद अजीबोगरीब कानून है. स्विट्जरलैंड में आप रात के 10 बजे के बाद टॉयलेट में फ्लश ही नहीं कर सकते हैं. यहां ऐसा करना गैरकानूनी माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- Facts: घूमती रहती है नेपाल की ज़मीन, इतने सालों में तय कर लेगी 1500 KM की दूरी

दरअसल स्विट्जरलैंड में इसे ध्वनि प्रदूषण के रूप में देखा जाता है. यहां के लोगों का मानना है कि रात के 10 बजे के बाद टॉयलेट में फ्लश करने से लोगों की नींद खराब होती है. यही कारण है कि अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े गए तो आपको इसके लिए जुर्माना देना पड़ सकता है. साथ ही कड़ी सजा भी हो सकती है.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.