trendingNowhindi4023257

Akshay Tritiya 2022 पर बन रहे हैं तीन उत्तम योग, मिल सकते हैं ये फायदे

Akshay Tritiya 2022 पर बन रहे हैं तीन सर्वाधिक शुभ योग, जानिए किन कार्यों को करने से मिलेगा अत्यंत लाभ.

Akshay Tritiya 2022 पर बन रहे हैं तीन उत्तम योग, मिल सकते हैं ये फायदे
अक्षय तृतीया

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया 2022 ( Akshaya Tritiya 2022 ) को सर्वाधिक शुभ तिथियों में एक माना गया है. इस दिन अच्छे कर्मों का फल भी उत्तम मिलता है. इसी दिन हम एक ऋतु से दूसरे में प्रवेश करते हैं, यानि इस दिन वसंत ऋतु का समापन और ग्रीष्म ऋतु का प्रारंभ होता है. इस पर्व को 'आखा तीज' के नाम से भी जाना जाता है. इस वर्ष 3 मई के दिन पूरा देश अक्षय तृतीया 2022 मनाएगा, इस दिन का महत्व इसलिए बढ़ गया है क्योंकि अक्षय तृतीया 2022 के दिन तीन सर्वाधिक शुभ योग बन रहे हैं. कौन से हैं वे शुभ योग, पढ़िए. 

अक्षय तृतीया 2022 ( Akshaya Tritiya 2022 ) के दिन बन रहे हैं यह तीन योग

अक्षय तृतीया के दिन शुक्र ग्रह केअपनी उच्च राशि में होने के कारण मालव्य राजयोग बन रहा है. मीन राशि में गुरु बृहस्पति के होने से हंस राजयोग बन रहा है और शनि के अपने स्वामी घर में होने के कारण शश राजयोग उत्पन्न हो रहा है. साथ ही सूर्य और चंद्रमा भी इस दिन अपनी उच्च राशि में विराजमान होंगे. हिन्दू पंचाग के अनुसार ऐसा शुभ संयोग 50 साल बाद बन रहा है.

Akshaya Tritiya 2022 पर इन चीजों के दान से मिलेगा अत्यंत लाभ

जौ- अक्षय तृतीया के दिन इसका दान करने से सभी प्रकार के कष्ट दूर हो जाते हैं. साथ ही घर में सुख और समृद्धि का आगमन होता है.

अन्न दान- किसी जरूरतमंद को अन्न दान करने से मन-चाही इच्छा की पूर्ति होती है. आप सामर्थ्य अनुसार डाल, चावल, आटे का दान कर सकते हैं. 

जल पात्र- अक्षय तृतीय के दिन साफ पीने का पानी या पियाऊ की व्यवस्था करने से भगवान प्रसन्न होते हैं. इस कार्य को शास्त्रों में महापुण्य का काम बताया गया है.

Chardham Yatra: कब खुलेंगे कपाट और रोज़ाना कितने लोग कर सकेंगे दर्शन, पढ़िए यहां पूरी डिटेल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.