trendingNowhindi4025359

Ganesh Puja Tips : प्रथम पूज्य देवता की पूजा के हैं ये विधान, सुधरेगा कुंडली का यह दोष भी

सभी देवताओं में भगवान गणेश की पूजा सबसे पहले की जाती है. आप अपनी कुंडली में बुध ग्रह को उच्च स्थान में चाहते हैं तो गणेश की पूजा में सावधानी बरतें.

Ganesh Puja Tips : प्रथम पूज्य देवता की पूजा के हैं ये विधान, सुधरेगा कुंडली का यह दोष भी
गणेश पूजन

डीएनए हिंदी : सभी देवताओं में भगवान गणेश की पूजा सबसे पहले की जाती है. माना जाता है कि भगवान शिव और देवी पार्वती ने अपने पुत्र गणेश को प्रथम पूज्य होने का वरदान दिया था. चूहे की सवारी करने वाले इस देवता को बुध ग्रह का स्वामी भी कहा जाता है. आप अपनी कुंडली में बुध ग्रह को उच्च स्थान में चाहते हैं तो गणेश की पूजा में सावधानी बरतें. गौरतलब है कि गणेश जी को भक्तों का संकट और विघ्न हरने के कारण विघ्नहर्ता और मंगल एवं शुभ कार्य करने के कारण मंगलकर्ता कहा जाता है. कैसे करें गणेश की पूजा, जानते हैं आचार्य डॉक्टर विक्रमादित्य से -

 

पूजा विधि

शास्त्रों के अनुसार इस दिन गणेश जी का व्रत तथा पूजा करने से गणेश भगवान शीघ्र प्रसन्न होते हैं. भगवान गणेश की कृपा पाने के लिए बुधवार को ये उपाय भी कर सकते हैं -

- बुधवार के दिन किसी मंदिर में जा कर गणेश प्रतिमा पर गुड़ और दूर्वा या दूब घास चढ़ना चाहिए. इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी.

- अपने जीवन में आने वाली परेशानियों और बाधाओं को दूर करने के लिए बुधवार के दिन हाथी को हरी घास का चारा खिलाना चाहिए. गणेश जी कृपा प्राप्त होती है तथा सभी संकट और कष्ट समाप्त होते हैं.

- बुरी शक्तियों या जीवन में नकारात्मकता का आ गई हो तो बुधवार के दिन सफेद रंग के गणेश जी की प्रतिमा की स्थापना करनी चाहिए.

- गणेश जी को लाल सिंदूर का तिलक लगाने से घर और आपके जीवन में सौभाग्य तथा खुशियों का संचार होता है. गणेश जी को तिलक करने के बाद अपने माथे पर भी सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए.

Narsimha Jayanti 2022: भगवान नरसिंह को प्रसन्न करने के लिए करें इन मंत्रों का जाप, जानिए पूजा तिथि और शुभ मुहूर्त

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.