trendingNowhindi4019800

Summer Season में इन चीजों के दान से भगवान होंगे प्रसन्न

Summer Season में किन चीजों का आप दान कर सकते हैं और दूसरों की मदद कर पुण्य कमा सकते हैं. पढ़िए यहां

Summer Season में इन चीजों के दान से भगवान होंगे प्रसन्न
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: सनातन धर्म में यह कहा गया है कि जरूतमंदों को दान  करने से व्यक्ति को पुण्य मिलता है.  इसलिए सभी अवसरों के लिए दान देने के अलग-अलग प्रावधानों का उल्लेख किया गया है. इसके साथ किस मौसम में किन चीजों का दान करना चाहिए यह भी बताया गया है. अभी गर्मी का मौसम विकराल रूप लेता हुआ दिख रहा है, इसलिए कई जरूरतमंद लोग इस समय यह आस लगाए बैठे हैं कि कब कोई उनकी सहायता करेगा. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि गर्मी (Summer Season) में किन चीजों का आप दान कर सकते हैं और दूसरों की मदद कर सकते हैं. 

जल से भरा हुआ घड़ा

गर्मी में पानी को शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के लिए एक अच्छा स्रोत माना गया है. इसलिए जरूरतमंदों को पानी से भरे 2 घड़े दान कर दें. ऐसा करने से आपको बहुत लाभ होगा. इसमें से एक घड़े को अपने पूर्वजों के नाम तो दूसरे को भगवान विष्‍णु के नाम से दान करें. 

आम का दान

शास्‍त्रों में मौसमी फलों(Seasonal Fruits) के दान  का भी महत्व बताया गया है. गर्मी के मौसम में आम का दान करना बहुत शुभ माना जाता है. वह इसलिए क्योंकि इस फल का संबंध सूर्य से भी है. आम का दान करने से आप पर सूर्य देव की कृपा बनी रहती है और आपको सफलता मिलती है.

गुड़ का दान

गुड़ को ऊर्जा का अच्छा स्रोत माना जाता है, इसलिए गर्मी के मौसम में गुड़ के दान  से व्यक्ति को लाभ होता है. ज्‍योतिष शास्त्र(Astrology) में यह बताया गया है कि गुड़ का दान करने से कुंडली में सूर्य मजबूत होता है. ऐसा करने से व्यक्ति के आत्‍मविश्‍वास में बढ़ोतरी होती है. साथ ही मान-प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होती और वह अपने जीवन में खूब तरक्‍की भी करते हैं.

यह भी पढ़ें: Astro Tips: अपना ही नुक़सान करवाते हैं इस राशि वाले, बचाव के ये हैं उपाय

यह भी पढ़ें: Deoghar Temple: यहां के शिवलिंग को माना जाता है चमत्कारी! जानिए राज

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.