trendingNowhindi4032902

Mangalwar Upay: ऐसे ख़ुश करें बजरंगबली को, बिगड़े काम भी बनेंगे

Mangalwar Upay: हिंदू धर्म में मंगलवार को हनुमान जी का दिन माना जाता है. उन्हें संकटमोचक भी कहा जाता है. जानिए उनकी मंगल पूजा की विधि.

Mangalwar Upay: ऐसे ख़ुश करें बजरंगबली को, बिगड़े काम भी बनेंगे
बजरंगबली पूजा

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में मंगलवार (Mangalwar Upay) यानी आज के दिन को बहुत ही शुभ माना गया है. इस दिन भगवान हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों के जीवन में सुख, समृद्धि और ऐश्वर्य का आगमन होता है. मंगलवार के दिन किए गए कुछ उपायों से भगवान हनुमानजी अत्यंत प्रसन्न होते हैं और वरदान देते हैं. आइए जानते हैं किन विधियों से की जानी चाहिए मंगलवार दिन की शुरुआत. 

Mangalwar को ऐसे करते हैं पूजा 

  • मंगलवार के दिन स्नान-ध्यान करके पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल में डूबा हुआ दीपक जलाएं. इसके साथ पूर्व दिशा में मुंह करके तुलसी की माला से श्री राम नाम का कम से कम 11 बार जाप करें. नियमित रूप से ऐसा करने से भक्तों को लाभ होगा.

  • इस दिन किसी भी हनुमान मंदिर (Hanuman Puja) में जाकर बजरंग बली को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करें और जीवन से कष्टों को दूर करने की प्रार्थना करें. ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं.

  • मंगलवार के दिन हनुमान यंत्र की स्थापना करने से बहुत लाभ मिलता है. पूजा घर में इस यंत्र को स्थापित करें और हर दिन इस पवित्र यंत्र की पूजा करें.

Jyeshtha Purnima 2022 : आज ऐसे करें लक्ष्मी पूजा, घर में सुख बरसेगा

शाम के समय करें ये Mangalwar Upay

  • शाम के समय किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर सरसों के तेल का अथवा शुद्ध घी का दीपक जलाएं. इसके बाद हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें.

  • कहा यह भी जाता है कि मंगलवार की शाम को हनुमान जी को केवड़े का इत्र अथवा गुलाब की माला चढ़ाने से वह अत्यंत प्रसन्न होते हैं. साथ ही आपकी सब मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं.

शनि दोष से छुटकारा पाने के लिए करें Mangalwar Upay

अगर किसी व्यक्ति पर शनि दोष है तो उससे छुटकारा पाने के लिए मंगलवार का दिन सबसे लाभदायक है. शनि दोष से छुटकारा पाने के लिए काली उड़द और कोयले की पोटली बनाएं और उसमें 1 रुपए का सिक्का डाल दें. उसके बाद पोटली को किसी नदी में प्रवाहित कर दें और फिर हनुमान मंदिर में श्री राम नाम का जाप करें. ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में शनि दोष का प्रभाव कम हो जाता है.

Mangal Transit 2022: जल्द मेष राशि में गोचर करेंगे मंगल देव, इन 4 राशियों की खुलेगी किस्मत

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.