trendingNowhindi4043990

Raksha Bandhan 2022: भाभियों को क्यों बांधी जाती है लुम्बा राखी?

Raksha Bandhan 2022 Lumba Rakhi: देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग प्रकार से रक्षाबंधन पर्व मनाया जाता है, लेकिन भारत के कुछ ऐसे भी हिस्से हैं जहां भाइयों के साथ-साथ भाभियों को भी राखी बांधी जाती है. आइए जानते हैं.

Raksha Bandhan 2022: भाभियों को क्यों बांधी जाती है लुम्बा राखी?
लुंबा राखी

डीएनए हिंदी: Raksha Bandhan 2022 Lumba Rakhi- रक्षाबंधन की रौनक अभी से घर और बाजार में दिखनी शुरू हो गई है. इस पर्व को भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाता है. इस दिन बहने अपने भाई को रक्षा सूत्र बांधती हैं और बदले में भाई उनकी सदैव रक्षा करने का वचन देता है. देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग प्रकार से रक्षाबंधन पर्व मनाया जाता है. लेकिन भारत के कुछ ऐसे भी हिस्से हैं जहां भाइयों के साथ-साथ भाभियों को भी राखी बांधी जाती है. इसे लुंबा राखी (Lumba Rakhi) के नाम से जाना जाता है. आइए जानते हैं क्या लुंबा राखी का महत्व और कहां हैं यह सबसे अधिक प्रचलित. 

भाभी को राखी पहनाने का चलन इस राज्य में है सबसे अधिक ( Raksha Badhan Lumba Rakhi )

बता दें कि लुंबा राखी का चलन राजस्थान में सबसे अधिक है. लेकिन जैसे-जैसे समय बढ़ रहा है इसका चलन भी देश के कई हिस्सों में फैलता जा रहा है. इस राखी को भाभी की चूड़ियों में बांधा जाता है. इसे भी मुख्य रूप से प्रेम का प्रतीक माना जाता है. 

भाई के साथ साथ भाभी भी देती है रक्षा का वचन (Raksha Badhan Lumba Rakhi Importance)

लुंबा राखी को मनाने के पीछे यह मान्यता प्रचलित है कि जो बहन अपने भाई से राखी बांधते से रक्षा का वचन लेती है उसी वचन का पालन भाभी भी करती हैं. इस पर्व को एक प्रकार से भाभी और ननद के बीच प्रेम के नए रिश्ते का बीज  माना जाता है. यही कारण है कि समय के साथ इस पर्व का भी महत्व बढ़ता जा रहा है.

Raksha Bandhan 2022: राखी बांधते समय करें इस मंत्र का उच्चारण, जानिए क्या है इसका महत्व 

कहां उपलब्ध है लुंबा राखी (Lumba Rakhi Online)

लुंबा राखी या भाभी राखी के बढ़ते चलन को देखते हुए इस खास राखी की बिक्री में भी बढ़ोतरी हुई है. बहनें ऑनलाइन या बाजार से इस लुंबा राखी को खरीद सकती हैं. जो बहनें अपने भैया-भाभी से दूर रहती हैं वह उन्हें ऑनलाइन यह राखी भेज सकती हैं. 

Raksha Bandhan 2022: राखी बांधने के लिए 12 अगस्त ही है सबसे शुभ, पढ़िए ज्योतिष की राय!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर